पंजाब के लोगों के लिए जारी हुई Advisory, Peak Time आने से पहले करें बचाव

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 03:21 PM (IST)

पंजाब डेस्कः गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के लोगों को मच्छरों और मक्खियों से फैलने वाली बीमारियों से बचाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। खास तौर पर हर साल लोगों के लिए बड़ी सेहत समस्याओं का कारण बनते मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के कहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कसी है और लोगों को इन बीमारियों के फैलने के कारण और इससे बचाव करने के तरीके बताने शुरू कर दिए है। वैसे तो डेंगू के मलेरिया के फैलने का पीक समय जून  से सितंबर तक माना जाता है पर गर्मी बढ़ने से अक्सर मक्खियां और मच्छर लोगों के लिए सिरर्दद बनते है। इसके लिए सेहत विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वह अब से ही जागरूक रहे। पिछले साल के दौरान राज्य में डेंगू सैंकड़ों लोगों को अपनी चपेट में लेता रहा है। 

मलेरिया रोग के लक्षण

मलेरिया के लक्षण मादा मच्छरों के काटने के 6-8 दिन बाद शुरू हो सकते हैं।

- ठंड लगकर बुखार का आना और बुखार के ठीक होने पर पसीने का आना।

- थकान, सिरदर्द

- मांसपेशियों के दर्द, पेट की परेशानी

- उल्टियां होना

- बेहोशी आना

- एनीमिया, त्वचा की पीली रंग की विकृति

बचाव व समय पर जांच जरूरी

डॉ. मनप्रीत सिधू बताते हैं कि जिन इलाकों में मलेरिया के मामले ज्यादा देखने आते हैं या जिन इलाकों में खुली नलियां या नाले हो, गंदगी ज्यादा रहती हो या पेड़ पौधे ज्यादा हो वहां रहने वालों तथा घूमने जाने वालों को मच्छरों से विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत होती है. इसके अलावा सामान्य तौर पर भी मच्छरों से बचाव के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, जैसे :

1. घर में या घर के आसपास किसी भी तरह से पानी इकठ्ठा न होने दे.

2. जिन स्थानों पर मच्छर ज्यादा होते हैं वहां नियमित तौर पर घर तथा घर के बाहर भी मच्छरों को मारने वाली दवा छिड़काव करें या फॉगिंग करवाएं .

3. विशेषतौर पर बच्चे तथा बुजुर्ग सुबह व शाम के समय पार्क में खेलने व वॉक के लिए जाते समय ऐसे कपड़े पहनने जिनमें हाथ व पैर ढके रहे तथा त्वचा पर मच्छर रोधी क्रीम या तेल के इस्तेमाल करें.

4. मच्छर या मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में विशेष तौर पर गर्भवती महिलाएं अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखें.

5. संबंधित जरूरी टीके लगवाए.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News