पंजाब में कल के चुनावी नतीजों के बाद विधानसभा उपचुनावों की तस्वीर भी होगी साफ

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 08:15 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : लोकसभा चुनावों के बीच आम आदमी पार्टी से बागी होकर भाजपा में शामिल हुए जालंधर वैस्ट के विधायक शीतल अंगुराल का इस्तीफा सोमवार को पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवा द्वारा मंजूर किए जाने के बाद जहां इस सीट पर आने वाले दिनों में उपचुनाव लगभग तय माना जा रहा है, वहीं मंगलवार को लोकसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा के बाद यह तस्वीर भी साफ हो जाएगी कि जालंधर वैस्ट के साथ अन्य किन-किन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। क्योंकि लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 3 व आम आदमी पार्टी ने 5 मंत्रियों समेत 9 विधायकों को विभिन्न हल्कों के लिए टिकट देकर चुनावी रण में उतारा था। नतीजों के बाद यह भी साफ हो जाएगा कि पंजाब विधानसभा से देश की संसद तक पहुंचने की इच्छा से चुनाव लड़ने वाले उक्त दोनों पार्टियों के 12 में से कितने विधायक प्रमोट होकर मैंबर पार्लियामैंट बन रहे हैं। इनमें से लोकसभा चुनाव जीतने वाले विधायकों की सीटों पर फिर से उपचुनाव होगा और हल्के की जनता फिर से अपना विधायक चुनेगी। 

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने जिन मंत्रियों को लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दी, उनमें अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर, पटियाला से डा. बलबीर सिंह भटिंडा से गुरमीत सिंह खुडियां शामिल हैं। इनके अलावा होशियारपुर में कांग्रेस की सीट से विधायक बने राजकुमार चब्बेवाल कांग्रेस से इस्तीफा देकर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और सांसद बनने की दौड़ में हैं। वहीं आप के बटाला से विधायक अमनशेर सिंह शैरी कलसी को गुरदासपुर, लुधियाना सैंट्रल से विधायक अशोक पराशर पप्पी को लुधियाना, मुक्तसर के विधायक जगदीप सिंह काका बराड़ को फिरोजपुर से टिकट दिया गया। वहीं कांग्रेस की ओर से प्रदेश प्रधान एवं गिद्दड़बाहा से विधायक अमिरंद्र सिंह राजा वड़िंग को लुधियाना, भुलत्थ से विधायक सुखपाल सिंह खैहरा को संगरूर, डेरा बाबा नानक से विधायक सुखजिंद्र सिंह रंधावा को गुरदासपुर से लोकसभा चुनावों के लिए मैदान में उतारा गया है।

अब सभी की निगाहें 4 जून को आने वाले नतीजों पर टिकी हुई हैं कि उक्त 12 में से कितने विधायक व मंत्री जीत पाते हैं जिसके बाद आने वाले दिनों में पंजाब में उपचुनावों की स्थिति स्पष्ट होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News