पाक बॉर्डर से लगे पंजाब के जिलों में अलर्ट, लेकिन लोग बेखौफ

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 07:37 PM (IST)

अमृतसर: अंतराष्ट्रीय सीमा पर तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान-भारत बार्डर से लगे पंजाब के सरहदी जिले अमृतसर, गुरदासपुर, फिरोजपुर, तरनतारन, पठानकोट और फाजिल्का में अलर्ट के बावजूद लोगों में जंग का खौफ नहीं बल्कि चारों ओर जोश का माहौल है। 

सीमा से लगे गांवों में तनाव के कारण सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा लोगों को कुछ गांवों में घर खाली करने को कहा गया लेकिन उन्होंने साफ इंकार करते हुए सेना के जवानों के साथ खड़े होने को कहा है। उनका कहना है कि अतीत के झरोखे में झांकने पर पता चलता है कि अब तो हालात कुछ भी भयावह नहीं जो उन्होंने खौफ का वो मंजर देखा है उसे याद करते ही रौंगटे खड़े हो जाते हैं। पठानकोट एयरबेस के आसपास सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है। पंजाब सरकार ने मौजूदा हालात के मद्देनजर उपायुक्तों को अपने-अपने इलाकों में आवश्यक सामग्री एकत्रित कर पूरी तैयारी के आदेश दिए हैं। 

गुरदासपुर के कुछ किलोमीटर की दूरी पर बमियाल सहित सीमा से लगे इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। रावी दरिया के साथ-साथ बसे गांवों में कोई खौफ का माहौल नहीं है तथा जिन गांवों में नदी नहीं गुजरती, वहां सेना तैनात की गई है। फाजिल्का सीमा से प्राप्त जानकारी के अनुसार पाक सीमा से लगे इलाकों में हालात सामान्य हैं। तनाव को देखते हुए वहां कल रिट्रीट सेरेमनी नहीं हो सकी। सीमा से लगे गांवों के लोग अब गांव छोडऩे को तैयार नहीं क्योंकि उनके बच्चों की परीक्षाएं, खेतों में खड़ी फसल और आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनका कहना है कि चाहे जो भी हो वो भी सेना के साथ हैं और उनका सहयोग करेंगे। कुछ गांवों की लड़कियां लोगों को अफवाहों के खिलाफ जागरूक करने में जुटी हैं। उनका कहना है कि वे भी सेना के जवानों के साथ खड़ी हैं। सरहदी जिलों के उपायुक्तों ने सीमा से लगे गांवों को आवश्यक सामग्री मुहैया कराने तथा आपात स्थिति में घरों को छोडऩे के लिए तैयार रहने को कहा है क्योंकि उनके लिए शिविर बनाए गए हैं। 

उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने सीमा पर तनाव को देखते हुए अफवाहों से लोगों को सावधान रहने की अपील की है। वह भी लोगों की हौंसला अफजाई तथा विश्वास की भावना पैदा करने के लिए सरहदी इलाकों के तीन दिन का दौरा करेंगे। उन्होंने कल शाम सेना, सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ) और आई.टी.बी.पी और पंजाब पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और सेना,अद्र्धसैनिक बलों के साथ पुलिस और जिला प्रशासन उड़ाई जा रही अफवाहों का मुकाबला करने के लिए सक्रियता हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News