राजदूतों का गुरु नगरी आना PM मोदी की कोशिशों का ही नतीजा: हरदीप पुरी

10/23/2019 11:26:47 AM

अमृतसर(दीपक) : केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि 84 देशों के राजपूतों का श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों का नतीजा है। उन्होंने बताया कि 22 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी ने एक कमेटी का गठन तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में किया था।

तब ये फैसला लिया गया था कि अलग-अलग देशों के राजपूतों को भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक स्थानों की जानकारी देने के लिए मुहिम के तहत उन्हें अलग-अलग जगहों पर लेकर जाया जाए। इसी कड़ी में बीते साल प्रयागराज के कुम्भ मेले में कई देशों के राजदूतों का डैलीगेशन वहां गया था। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत भारतीय सभ्याचार की जानकारी नए सिरे से अलग-अलग देशों के लोगों को दी जा रही है। इसी के तहत आज 84 देशों के राजदूत श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन करने आए हैं।

पुरी ने बताया कि सिख कौम की धार्मिक आस्था और सिख धर्म के बारे में जो जानकारी 84 देशों के राजदूतों को मिली वह सिखी प्रचार की पहली मिसाल है। इसके लिए भारत सरकार ने उनको न्यौता दिया था। इस डैलीगेशन में चीन और पाकिस्तान के राजदूत शामिल नहीं हुए। उन्होंने बताया कि अपने वायदे के अनुसार वह श्री गुरु रामदास हवाई अड्डे से फ्लाइटों में विस्तार करने की काफी कोशिश कर रहे  हैं, परन्तु कई प्राइवेट एयरलाइनों को यहां यात्रियों की काफी कमी महसूस होती है जिससे प्राइवेट एयरलाइनें मुनाफे में नहीं होती हैं।


Vatika

Related News