'घर-घर पहुंचेगा आटा' लाभार्थियों के लिए अहम खबर, इस तारीख से शुरू होगी स्कीम

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 05:34 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): पंजाब सरकार द्वारा बी.पी.एल. कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज स्कीम के नाम पर बांटी जा रही गेहूं कम मिलने, खराब गेहूं या फिर ऐसे कार्ड होल्डरों को जो स्कीम के योग्य न होने की मिल रही शिकायतों पर आम आदमी पार्टी की नई भगवंत मान सरकार ने यह परिवर्तन कर दिया था कि वे पहले जैसे गेहूं लेना चाहते हैं या फिर सरकार की नई स्कीम तहत आटा सप्लाई करना चाहते हैं। सरकार द्वारा दिए गए इस विकल्प पर 100 फीसदी घरों अर्थात 1 करोड़ 42 लाख पंजाबी, जो इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं उनके द्वारा सभी 100 फीसदी घरों को पंजाब सरकार की ओर से आटा ही सप्लाई करने की मांग की है। सरकार द्वारा लाभार्थियों की मांग पर अब 2 अक्तूबर को पंजाब में सारे 1 करोड़ 42 लाख लाभार्थियों को आटे की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। इस सप्लाई के लिए जलद् ही सरकार द्वारा टैंडर खोला जाएगा जिसमें आटे की सप्लाई करने वाली कंपनी तय कर दी जाएगी। 
 
मिली जानकारी के अनुसार पंजाब में भगवंत मान की सरकार आने के बाद सरकार की ओर से ऐलान किया गया था कि पंजाब की जनता को अब गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा और पीसने से लेकर घर छोड़ने तक का सारा कुछ खर्चा भी पंजाब सरकार द्वारा अपनी जेब में से ही किया जाएगा। इस ऐलान से कैबिनेट द्वारा मोहर लगाने के बाद अब सरकार द्वारा 2 अक्तूबर से आटे की सप्लाई देने का ऐलान कर दिया गया। इस फैसले के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य के 1 करोड़ 42 लाख लोगों को यह भी परिवर्तन किया गया था कि जो परिवार आटा नहीं लेना चाहते, उन्हें कोई पाबंदी नहीं है। वह पहले की तरह गेहूं लेने की भी मांग कर सकते हैं परंतु इस संबंधी उन परिवारों को सूची सरकार को देनी होगी। 

क्या कहना है विभाग सचिव का

इस संबंध में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह ने कहा कि सरकार की ओर से आटा-दाल स्कीम को सही लाभार्थियों तक पहुंचाने के विकल्प से जो परिवर्तन के लिए कहा गया था उस संबंधी अभी तक किसी भी लाभार्थी ने सरकार को गेहूं बांटने के लिए नहीं कहा गया है जिसके चलते सरकार द्वारा यह मान लिया जा रहा है कि पंजाब के 1 करोड़ 42 लख लाभार्थी गेहूं नहीं आटा लेना चाहते हैं, जो उनके लिए फायदेमंद भी है क्योंकि पीसने पर सप्लाई का खर्च अब सरकार कर रही है जोकि पहले गेहूं लेने के बाद लाभार्थी खर्च करता था। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News