नि:शुल्क बिजली वाले रहें सावधान, यदि बिजली चोरी पकड़ी गई तो इस सुविधा से धोना पड़ सकता है हाथ

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:36 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी: पंजाब सरकार द्वारा दी जा रही मासिक 300 यूनिट नि:शुल्क बिजली का लाभ लेने वाले उपभोक्ता सावधान हो जाएं कि यदि वह अपनी नि:शुल्क बिजली वाली यूनिटें बचाने के चक्कर में बिजली चोरी करते पकड़े गए तो उनको जुर्माना तो पड़ेगा ही और साथ ही नि:शुल्क मिल रही 600 यूनिटों से भी हाथ गवाना पड़ सकता है।

बिजली चोरी रोकने के लिए फील्ड के अधिकारियों द्वारा यह सुझाव उच्चाधिकारियों को दिया गया है ताकि बिजली चोरी होने के मामलों से निजात पा सके। उल्लेखनीय है कि पंजाब सरकार द्वारा अपनी ग्रांट पूरी करते हुए पंजाब के उपभोक्ताओं को 2 महीनों की 600 यूनिट माफ बिजली की सुविधा दी गई है। सर्दियों में तो भले ही इस सुविधा के कारण पंजाब के लगभग 90 फीसदी उपभोक्ताओं को बिजली बिल आए ही नहीं है।

इधर गर्मियों में बिजली की खपत अधिक होने के कारण लोगों द्वारा बिजली चोरी करने की घटनाओं में वृद्धि हो जाती है। पावरकॉम के अधिकारियों को भी यह डर सता रहा है कि गर्मियों में उपभोक्ताओं द्वारा अपनी 600 यूनिटों से अधिक की खपत के डर से बिजली चोरी करने का रुझान बढ़ने की संभावना है। इस मद्देनजर बिजली अधिकारियों द्वारा गत दिनों के दौरान अपने उच्चाधिकारियों को सुझाव दिया गया है कि यदि यह हिदायतें कर दी जाएं कि जो घरेलू उपभोक्ता एक बार बिजली चोरी करता पकड़ा जाता है तो उसको बिजली चोरी के जुर्माने के साथ साथ उनके कनैक्शन पर दी जाती 600 यूनिट माफ बिजली सुविधा हमेशा के लिए बंद कर दी जाए तो ऐसा करने से फील्ड में होने वाली बिजली चोरी पर काबू पाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

वैसे तो पावरकॉम मैनेजमैंट द्वारा अभी इस मामले संबंधी किसी प्रकार का फैसला सामने नहीं आया, परंतु आ रहे गर्मी के सीजन से पहले उपभोक्ताओं को ऐसी हिदायतें सामने आ सकती हैं। 300 यूनिट माफ बिजली की सुविधा का असर यह है कि सर्दियों में बिजली की मांग पूरे रिकार्ड तोड़ रही है क्योंकि उपभोक्ताओं द्वारा हीटर आदि का प्रयोग बढ़ने से बिजली की मांग में वृद्धि हो रही है।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.

पावरकॉम के सुल्तानपुर लोधी के एस.डी.ओ. ने कहा कि यह बहुत अच्छा सुझाव है, जिस पर सरकार जल्द ही अमल करेगी और पावरकॉम भी बिजली चोरी को रोकने के लिए अपने तौर पर कदम उठाएगी ताकि बिजली की चोरी को किसी भी कीमत पर रोका जा सके और सरकार द्वारा दिए जा रहे बिजली नि:शुल्क सुविधा का कोई भी अवैध लाभ न उठा पाए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News