Weekend Curfew को लेकर पंजाबवासियों को बड़ी राहत, जारी हुई नई Guidelines

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 07:32 PM (IST)

चंडीगढ़ः कोरोना के मामलों में राहत मिलने के बाद पंजाब सरकार ने राज्य के लोगों को भी बड़ी रहत दी है। पंजाब सरकार ने अब शनिवार का लॉकडाउन ख़त्म कर दिया है। नए आदेशों के अनुसार पंजाब में अब सिर्फ़ रविवार का ही लॉकडाउन होगा। पंजाब सरकार की तरफ से यह फ़ैसला आज हुई कोविड रिव्यू मीटिंग के बाद लिया गया। 

मुख्यमंत्री ने नाइट कर्फ्यू में भी बदलाव किया है। नए आदेशों के अनुसार शाम 7 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसी के साथ दुकानदारों को शाम 6 बजे तक दुकाने खोलने की राहत दी गई है। उक्त आदेश 15 जून तक जारी रहेंगे। इसके साथ ही विवाह समागम और अंतिम संस्कार में होने वाले इकट्ठ में भी वृद्धि की गई है। पहले विवाह समागम में सिर्फ़ 10 लोग शामिल हो सकते थे, जिसकी संख्या बढ़ा कर अब 20 कर दी गई है। अब 20 लोग विवाह समागम में शिरकत कर सकेंगे। प्राईवेट दफ्तार में 50 प्रतिशत लोग इकट्ठे हो सकेंगे।

ब्लैक फंगस में राज्य की स्थिति 
ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाईकौसिस) का हवाला देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय के दौरान राज्य में म्यूकोरमाईकौसिस के 381 मामले हैं जिनमें से 38 ठीक हो चुके हैं जबकि 265 इलाज अधीन हैं। उन्होंने लोगों को भरोसा दिया कि इलाज के लिए दवाएँ भरपूर मात्रा में मौजूद हैं और उनकी सरकार की तरफ से इनकी सप्लाई प्रक्रिया को और मजबूत करने की कोशिशें जारी हैं।

भर्ती परीक्षाओं को भी मिली मंजूरी
समाजिक दूरी और कोविड नियमों की पालना के साथ भर्ती परीक्षाओं की मंजूरी दे दी हालाँकि मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑनलाइन तरीके को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खेल प्रशिक्षण को भी आज्ञा दे दी और खेल और युवा सेवाएं विभाग को कहा गया कि इस सम्बन्धी जरूरी हिदायतें और दिशा-निर्देश जारी किये जाएं जिनकी सख्ती से पालना की जानी चाहिए।

और मिल सकती है राहत
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि नजीजों के आधार पर अगर केसों में गिरावट जारी रही तो अन्य छूटें आने वाले हफ्तों में दीं जाएंगी। माहिरों की सलाह अनुसार अन्य स्थितियों को देखते हुये अगर और सुधार हुआ तो एक हफ्ते बाद जिम और रैस्टोरैंट 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिम और रैस्टोरैंट के मालिकों और कामगारों को खोलने से पहले टीकाकरण लगाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मामलों में गिरावट और टैस्टों में वृद्धि के बावजूद पंजाब लापरवाह होने का खतरा मोल नहीं ले सकता। 

 

कोरोना को लेकर पंजाब में राहत
कोरोना को लेकर पंजाब के लोगों को थोड़ी राहत मिलनी शुरू हुई है। पिछले 24 घंटे में जहां सिर्फ 66 रोगियों ने दम तोड़ा वहीं 1566 नए केस मिले। रविवार को मुक्तसर व बठिंडा में 7-7, पटियाला में 6 तथा जालंधर में 5 कोरोना पॉजिटिव रोगियों ने दम तोड़ा और इसी के साथ राज्य में अब तक मौत का शिकार होने वाले रोगियों की संख्या 15068 पर पहुंच गई है। राज्य में अब तक मिले 5,79,550 रोगियों में से 5,42,322 रोगी ठीक हो चुके हैं तथा इस वक्त एक्टिव केसों की संख्या 22160 है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News