अहम खबरः जालंधर लोकसभा सीट को लेकर जारी हुए निर्देश, तैयारियां शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 10:14 AM (IST)

जालंधर (चोपड़ा): भारत जोड़ो यात्रा दौरान सांसद संतोख चौधरी के निधन के उपरांत खाली हुई जालंधर लोकसभा हलके की सीट पर चुनाव आयोग मई 2023 में उपचुनाव करवा सकता है। भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर जिला प्रशासन ने उपचुनाव की दस्तक को लेकर अग्रिम तैयारियां शुरू कर दी हैं।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले वर्ष 2023 में कर्नाटक व अन्य कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं और इन राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ ही जालंधर लोकसभा हलका के उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी।उपचुनाव के ऐसे समीकरणों को देख जिला स्तर पर उपचुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है और जिला स्तर पर भी आयोग ने तैयारियों को लेकर कमर कस ली है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा हलका की किसी भी सांसद के निधन होने सहित अन्य कारणों से खाली हुई सीट पर 6 महीनों के भीतर उपचुनाव कराया जाना अनिवार्य होता है।

चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद जिला चुनाव विभाग ने अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। उपचुनाव को लेकर मतदान से लेकर मतगणना की प्रक्रिया तक की पुनः समीक्षा की जा रही है। इसी कड़ी के तहत डायरैक्टर लैंड रिकॉर्ड कार्यालय, नजदीक स्पोर्ट्स कालेज में बने स्ट्रांग रूम में रखी हुई वोटिंग मशीनों की फर्स्ट लैवल चैकिंग शुरू कर दी गई है जिसके तहत भारत इलैक्ट्रिक लिमिटेड, बैंगलोर से 18 इंजीनियर की टीम मशीनों की जांच कर रही है और जांच का सारा काम 20 फरवरी तक निपटाने का टारगेट रखा गया है। इसके अलावा जिला चुनाव कार्यालय जालंधर लोकसभा हलका के अंतर्गत आते जालंधर नॉर्थ, सैंट्रल, वैस्ट, कैंट, नकोदर, शाहकोट, करतारपुर, आदमपुर व फिल्लौर विधानसभा हलकों के अधीन आते सभी पोलिंग स्टेशनों की फिजिकल वैरिफिकेशन करवा रहा है जिसके लिए सभी बी.एल.ओ. व सुपरवाइजरों से समूची रिपोर्ट सबमिट कराई जा रही है। माना जा रहा है कि भारतीय चुनाव आयोग अप्रैल महीने में जालंधर लोकसभा उपचुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर देगा और अगले 1 महीने की समय अवधि में उपचुनाव सम्पन्न करवा दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News