डेरा बाबा नानक पहुंचे कैप्टन ने एक बार फिर किसान आंदोलन पर आवाज बुलंद की

11/30/2020 5:52:07 PM

डेरा बाबा नानक (वतन): गुरू नानक देव जी के प्रकाश दिवस मौके पंजाब सरकार द्वारा बीते वर्ष से गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागम को समर्पित समागमों का आज समापन बहुत ही श्रद्वा तथा धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, समारोह के मुख्य आयोजक सुखजिन्द्र रंधावा सहित कैबीनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, अरूणा चौधरी, वरिष्ट वकील प्रशांत भूषण, विधायक बरिन्द्रमीत सिंह पाहड, बलविन्द्र सिंह लाड़ी, जिलाधीश मोहम्मद इश्फाक, चेयरमैन भगवंत पाल सच्चर आदि विशेष रूप मे शामिल हुए।

PunjabKesari

किसान आंदोलन के समर्थन में खुल कर बोले मुख्यमंत्री
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने गुरूपर्व की बधाई देते हुए कहा कि हम खुशकिस्मत है कि आज गुरू नानक देव जी के 550 वें प्रकाश दिवस के समापन समारोह का हिस्सा बनने के साथ साथ 551वें प्रकाश पर्व को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा उन सभी 14 शहरों के विकास के लिए 70 करोड़ रूपए की राशि जारी की है जिनका संबंध श्री गुरू नानक देव जी से है।

मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने किसानों द्वारा शुरू किए आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि पंजाब सरकार तथा कांग्रेस पार्टी खुल कर किसानों के आंदोलन का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि गुरुओं द्वारा खेती को धर्म के साथ जोड़ा गया है, पंरतु केन्द्र सरकार ने 100 साल से चल रहे इस सांझ को समाप्त करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि किसान पहले ही अपनी कई फसलें अन्य राज्यों मे बेचते है, पंरतु सरकार द्वारा कुछ फसलों पर दी जा रही एम.एस.पी.संबंधी बिल मे शंका पैदा करके किसानों को चिंता मे डाल दिया है तथा किसान केवल एम.एस.पी.की ग्रांटी चाहते है ताकि उनकी आने वाली पीढि़यां को किसी तरह की मुश्किल पेश न आए। उन्होंने कहा कि इस चिंता से किसान अपना घर बार छोड़ कर सर्दी तथा पानी की बोछार को बर्दाश्त कर रहे है। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पंजाब मे 70 प्रतिशत छोटे किसान है तथा उनकी जमीन पांच एकड़ से भी कम है। यह किसान आढ़ती से पैसे लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते है। परंतु नए कानून से वह मुम्बई, चन्नई तथा दिल्ली जाकर बड़ी कम्पनियों से पैसे मांगा करेंगे। केन्द्र सरकार की बड़े घरानों का लाभ पंहुचाने की साजिश को किसी भी हालत मे सफल नही होने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी देश की सीमाओं की रक्षा की बात आती है तो सबसे अधिक कुबार्नी पंजाब के लोगों ने दी है तथा किसान का बेटा ही सैनिक बन कर सीमाओं की रक्षा करता है। इस मौके पर उन्होंने डेरा बाबा नानक को 3 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली हैरिटेज स्ट्रीट का भी नीव पत्थर रखा।

PunjabKesari

क्या कहा सुनील जाखड़ व अन्य ने
इस मौके पर सम्बोधन करते हुए पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़, वकील प्रशांत भूषण, सुखजिन्द्र सिंह रंधावा, अरूणा चौधरी आदि ने सिख कौम सदा ही कमजोर व्यक्ति की मदद करने के लिए सदा ही तैयार रहती है। केन्द्र सरकार के जन विरोधी निर्णय अब बर्दाश्त से बाहर हो रही है तथा किसान हर कुबार्नी के लिए तैयार दिखाई देता है।


Mohit

Recommended News