निजी सुरक्षा के चलते सर्दी के मौसम में गर्म हुआ कारों का बाजार

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 09:54 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): कोरोना काल में मंदी का संताप झेल चुका कार बाजार सर्दी के मौसम में गर्म हो चुका है, जिसके चलते गाडिय़ों की निर्माता कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। कारों की सेल में बढ़ौतरी के कई कारण सामने आ रहे हैं, इनमें सबसे प्रमुख कारण निजी सुरक्षा कही जा रही है। कोरोना एहतियात के चलते सोशल डिस्टैंस बनाए रखने के लिए लोग परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल करने की अपेक्षा अपने वाहनों को महत्व दे रहे हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत लोग अपने बजट के हिसाब से कारें खरीद रहे हैं। इस कारण से कॉम्पैक्ट एस.यू.वी. कारों व छोटी गाडिय़ों की बड़े स्तर पर बिक्री हुई है। 

अब नए वाहन खरीदने वालों को वेट करनी पड़ रही है। इस क्रम में छोटी गाडिय़ों व अन्य ज्यादा डिमांड वाली कारों में 2-3 सप्ताह से लेकर 7-8 सप्ताह तक का इंतजार करना पड़ रहा है। कई गाडिय़ों का स्टॉक भी क्लीयर हो चुका है जिसके चलते कई बड़ी कंपनियों द्वारा नए मॉडल लांच किए गए हैं। जिस कदर मार्कीट में कारों की डिमांड बढ़ी है, उससे प्रोडक्शन में तेजी आई है। कोरोनाकाल में कंपनियों ने बड़े स्तर पर छंटनी की थी, लेकिन अब सेल बढऩे के कारण बड़े पैमाने पर नई नियुक्तियां की जा रही हैं।

कई कंपनियों द्वारा गाडिय़ों की तेजी से डिलीवरी देने के लिए दोगुनी प्रोडक्शन की जा रही है। गाडिय़ों का बाजार बढऩे से रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। इसके चलते शोरूमों से लेकर एसैसरी बाजार, गाडिय़ों के बड़े प्रोडक्शन यूनिटों सहित बैंकों को भी लाभ हो रहा है। इस क्रम में गाडिय़ों के नए मॉडल आने पर ग्राहकों को आकॢषत करने के लिए कई तरह के ऑफर मिलेंगे।

बैंकों द्वारा ऑटो लोन सुविधा को किया गया सरल
गाडिय़ों की तेजी से हुई बिक्री का बैंक भी लाभ उठाना चाहते हैं। लोन दरों के साथ-साथ बैंकों द्वारा लोन सुविधा को भी सरल किया गया है। इस क्रम में जिन उपभोक्ताओं का ट्रैक रिकार्ड अच्छा है, उन्हें आसानी से घर बैठे लोन मिल रहे हैं। इसके अलावा जिन लोगों को पहले लोन लेने में दिक्कतें पेश आ रही थीं, उन्हें भी कई तरह के माध्यमों से गाडिय़ों का लोन उपलब्ध हो रहा है। बताया जा रहा है कि कई बैंकों द्वारा 80-90 प्रतिशत लोन दिया जा रहा है।

ज्यादा डिमांड वाली गाडिय़ों के चाहवानों की बढ़ी संख्या
इसी तरह होंडा से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि मार्कीट में एकदम से बूम आया है जिसके चलते गाडिय़ों की बिक्री बढ़ी है। इनमें ज्यादा डिमांड वाली गाडिय़ों के चाहवान एक दम से सामने आए हैं। मारुति सुजूकी के ई.डी. मार्कीटिंग शशांक श्रीवास्तव कहते हैं कि हमारे कई मॉडल की वेटिंग चल रही है, इनमें वैगनआर, ब्रिजा जैसे मॉडल मुख्य हैं। वहीं हुंडई मोटर्स के एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हम प्रोडक्शन बढ़ाकर वेटिंग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह महेन्द्रा थार गाड़ी की डिमांड भी बेहद बढ़ चुकी है। इसके चलते कंपनी उत्साहित है। बताया जा रहा है कि कई राज्यों में इसकी डिमांड 5 माह की वेटिंग पर चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News