‘केंद्र सरकार पर बड़ा दबाव, CBSE की परीक्षाएं टलने के आसार’

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 09:26 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): कोरोना के रोजाना 10 लाख से अधिक मामले आने के बाद केंद्र सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। उसके साथ ही बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की 4 मई से शुरू होने वाली परीक्षाओं को रद्द करने की मांग ने और ज्यादा जोर पकड़ लिया है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के आलावा विभिन्न कलाकारों द्वारा भी केंद्र सरकार पर सी.बी.एस.ई.की परीक्षाएं स्थगित और ऑनलाइन मोड में करवाने का सुझाव देने के बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय में हलचल शुरू हो गई है।

पता चला है कि सरकार पर दबाव बढ़ते ही केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय और सी.बी.एस.ई. बोर्ड के अधिकारियों के बीच मीटिंग्स का दौर शुरू हो गया है, जिसमे परीक्षाओं को स्थगित करने पर विचार शुरू हो गया है। इस सम्बन्ध में अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि जो बोर्ड एग्जाम है वह रद्द तो नहीं होंगे, लेकिन इनको टाला जा सकता है। सी.बी.एस.ई.के बोर्ड अधिकारी नई डेट शीट पर भी चर्चा कर रहे हैं। 

बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए स्टूडैंट्स और कक्षा 10वीं और 12वीं के तकरीबन एक लाख छात्रों ने पेटीशन पर हस्ताक्षर कर सरकार से मई में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या ऑनलाइन आयोजित करने की मांग की थी। इसके साथ ही देशभर के परीक्षार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों ने मिलकर ट्विटर पर हैशटैग ‘कैंसल बोर्ड एग्जाम्स 2021’ को ट्रेंड भी कराया था। इसके बाद कांग्रेस ने हरकत में आते हुए प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल को सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओं के सम्बन्ध में बच्चों की मांग पर ध्यान देने का सुझाव दिया था।इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी सी.बी.एस.ई. परीक्षाओं को स्थगित करने को रद्द / स्थगित करने के लिए ट्वीट किया है। स्कूली विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर विभिन्न राज्यों के स्कूल शिक्षा बोर्डों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है। हालांकि पंजाब सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के सम्बन्ध में कोई फैसला नहीं लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News