हर मृत देह उचित ढंग से अंतिम संस्कार की हकदार: कैप्टन अमरेन्द्र

4/5/2020 9:25:32 PM

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज कहा कि हर मृत देह उचित ढंग सेे अंतिम संस्कार की हकदार है और कोविड-19 की बीमारी के कारण मारे गए हरेक मरीज की लाश की संभाल संबंधी स्वास्थ्य विभाग का निर्धारित प्रोटोकोल है। कैप्टन ने कल हजूरी रागी पद्मश्री भाई निर्मल सिंह खालसा के पुत्र अमितेश्वर सिंह और भतीजे जगप्रीत सिंह के साथ बातचीत के बाद आज यह बयान जारी किया। मुख्यमंत्री ने भाई साहिब के देहांत पर दुख प्रकट किया और दोनों को भरोसा दिया कि परिवार के जो सदस्य कोविड-19 से पीड़ित हैं, उनके इलाज में सरकार पूरी सहायता करेगी। 

मुख्यमंत्री ने दोनों को आश्वासन दिया कि पीड़ित पारिवारिक सदस्यों की सेहत पर स्वास्थ्य विभाग निगरानी रख रहा है और स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं तथा अगर किसी और सहायता की जरूरत है तो वह तुरंत उनके (मुख्यमंत्री) के साथ संपर्क करें। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने परिवार के सदस्यों, जिनकी कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है, के स्वास्थ्य का हाल-चाल भी पूछा। अमृतसर में स्थानीय लोगों की आशंकाओं के कारण भाई निर्मल सिंह के संस्कार में हुई देरी को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना इस बीमारी संबंधी गलत धारणाओं के कारण घटी और उन्होंने सख्त हिदायतें जारी की हैं कि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

कैप्टन ने बताया कि उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को कहा है कि जिला स्तर पर सभी स्वास्थ्य और अन्य अधिकारी सरकार की हिदायतों का पालन सुनिश्चित करें और लोगों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई इन हिदायतों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक मृतक देह उचित ढंग से संस्कार की हकदार है और इसका अनिवार्य रूप से पालन हो और लोगों का यह अंदेशा गलत है कि कोविड मरीज के अंतिम संस्कार से यह बीमारी सम्बन्धित इलाके में फैल सकती है।


Mohit

Related News