Weather: टूटे सारे Record, 3 साल बाद March में सबसे ठंडा दिन, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 08:53 AM (IST)

चंडीगढ़: वैस्टर्न डिस्टबैस और अरब सागर से लगातार आ रही नमी के चलते लगातार दो दिन तक चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी में जमकर बारिश हुई। शहर की आबोहवा भी इतनी ठंडी कर दी कि लोग मार्च का महीना आने पर भी स्वेटर और जैकेट नहीं छोड़ पा रहे। मौसम के इस बदले मिजाज से मार्च के पहले हफ्ते में एक रोज में 2015 के बाद सबसे ज्यादा पानी भी बरसा।

weather for the next 4 days

यही और तीन साल में मार्च के महीने का सबसे ठंडा दिन भी रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग की रिकॉर्ड शीट को देखें तो मार्च के पहले हफ्ते में इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश 2 मार्च, 2015 को हुई थी। इस बार शनिवार शाम से रविवार शाम तक शहर में 15.2 मिलीमीटर पानी बरसा। शनिवार शाम से रविवार सुबह तक 8.8, सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक 6.4 मि.मी. बारिश हुई। पहाड़ों में लगातार बर्फबारी की वजह से चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान भी शनिवार के मुकाबले 6 डिग्री गिरकर 18.7 डिग्री दर्ज हुआ, जो मार्च के महीने में तीन साल में सबसे कम रहा। न्यूनतम तापमान भी 3 डिग्री गिरकर 15.6 डिग्री रिकार्ड हुआ। चंडीगढ़ मौसम केंद्र के डायरैक्टर ए. के. सिंह कि कहना है कि पूरे नार्थ इंडिया में इस मजबूत वेस्टर्न डिस्टबैस का असर था। तापमान में इसकी वजह से ठडंक बढ़ गई है, लेकिन सोमवार से मौसम खुलने वाला है।

तेज हवाओं की वजह से भी बढी ठंड
रविवार शाम 5 बजे बारिश बंद हुई, लेकिन ठंड की वजह से लोग घरों से नहीं निकले और बाजार भी लगभग खाली ही रहे। शक्रवार शाम सेचल रही तेज हवाएं रविवार भी चलती रहीं, जिस वजह से ठंड ज्यादा महसूस हुई। दिनभर 4 से 6 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी विभाग ने रिकार्ड की है। रविवार को अधिकतम तापमान 18.7 डिग्री रिकार्ड हुआ है। तीन साल बाद यह पहला मौका है जब मार्च के महीने में एक दिन में इतना कम अधिकतम तापमान रिकार्ड हुआ है। इससे पहले साल 2020 में 14.3 तापमान रिकार्ड हो चुका है, जबकि 2019 में 18.6 डिग्री, साल 2015 में 17.7 डिग्री दर्ज हो चुका है।

आगे मौसम साफ और बढेगा दिन का तापमान
सोमवार को आसमान साफ़ रहेगा, अधिकतम तापमान 22 डिग्री जबकि न्यूनतम 12 डिग्री रह सकता है।
■ मंगलवार को आस मान साफ रहेगा, अधिकतम तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम 12 डिग्री रह सकता है।
■ बुधवार को भी आसमान साफ़ रहेगा, अधिकतम तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम 12 डिग्री रह सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News