UPSC सिविल सेवा और UGC NET के Exams की तारीखों में टकराव, असमंजस में Students

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 10:28 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) और यूजीसी नेट एग्जाम की तारीखें आपस में टकराने के कारण कैंडिडेट्स में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। क्योंकि यूपीएससी सिविल सेवा की प्री परीक्षा 16 जून को प्रस्तावित है और अब  इसी तारीख पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने (यूजीसी) भी नेट की भी परीक्षा तिथि भी तय कर दी है। ऐसे में  दोनों परीक्षा की तारीख आपस में  टकराने से कैंडिडेट्स में ऊहापोह की स्थिति बन गई है। क्योंकि अधिकांश कैंडिडेट्स दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं। अब प्रतियोगी छात्र एक परीक्षा टालने की मांग कर रहे हैं। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसके लिए 20 अप्रैल से 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 11 मई तय की गई है। आवेदन में संशोधन 13 से 15 मई तक होगा। इस बार यूजीसी की यह परीक्षा ऑनलाइन की बजाय  ऑफलाइन मोड से ओएमआर शीट पर होगी।  उधर यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 जून  को होगा। इस बार इसके जरिए आईएएस की 180 और आईपीएस की 150 वैकेंसी समेत 1056 रिक्तियां भरी जाएंगी। यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है जिसमें 9 से 10 लाख कैंडिडेट्स हिस्सा लेते हैं।  अब स्टूडेंट्स की नजर इस तरफ है कि यूपीएससी या यूजीसी में से पहले कोन परीक्षा तारीख में बदलाव करता है। 

पहले भी डेट में बदलाव कर चुका है यूपीएससी
चूंकि यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर पहले ही एक बार संशोधित किया जा चुका है, इसलिए संभावना अधिक है कि यूपीएससी परीक्षा तिथि में बदलाव नहीं करेगा। कई यूपीएससी कैंडिडेट्स हर साल यूजीसी नेट परीक्षा के लिए भी अपीयर होते हैं, इसलिए उनको एक परीक्षा  चुनने और दूसरी परीक्षा में बैठने का अवसर छोड़ने का कठिन विकल्प चुनना पड़ सकता है। यूपीएससी और यूजीसी नेट परीक्षाएं कठिन और उच्च स्तरीय दोनों परीक्षाएं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News