300 यूनिट मुफ्त बिजली की सुविधा लेने के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ी परेशानी.. पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 01:41 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): पावरकॉम द्वारा दी जा रही 300 यूनिट मुफ्त बिजली की सुविधा लेने के लिए नया कनैक्शन अप्लाई करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली दफ्तरों में चक्कर काटने पड़ रहे लेकिन उनकी कहीं पर भी सुनवाई नहीं हो पा रही। विभाग के पास सिंगल फेस मीटर आऊट ऑफ स्टॉक हो चुके है जिसके कारण उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ी है।बड़े-बड़े दावे करने वाले पावरकॉम के हालात खराब होते नजर आ रहे है। आर्थिक तंगी के इस दौर में मीटर न होने के कारण नए कनैक्शनों पर एक तरह से रोक लग गई है जोकि आने वाले दिनों में लोगों के विरोध का कारण बन सकता है। आलम यह है कि पावरकॉम नाॅर्थ जोन के अन्तर्गत नए कनैक्शन लगवाने वाले उपभोक्ताओं की हजारों फाइलें पैडिंग पड़ी है, नया मीटर लगवाने के लिए लोग अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं लेकिन अधिकारी बेबस नजर आ रहे हैं क्योंकि उनके पास मीटर उपलब्ध नहीं हैं।

विभाग द्वारा नए मीटर आने का इंतजार किया जा रहा है और उपभोक्ताओं को जल्द कनैक्शन लगाने संबंधी मीठी गोली दी जा रही है। नए मीटरों मंगवाने को लेकर अधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर प्रयास किए जा रहे है लेकिन मीटर की खेप आने संबंधी पुख्ता तिथी का पता नहीं चल पा रहा। इसके चलते सब-डिवीजन स्तर पर अधिकारी उपभोक्ताओं से मिलने से कन्नी काट रहे हैं। वहीं मीटरों की कमी काफी समय से पेश आ रही है, विभाग द्वारा जैसे तैसे करके काम चलाया जा रहा था, लेकिन अब काम चलाना भी मुश्किल होता जा रहा है। पैसे जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और फील्ड स्टाफ को इसका सामना करना पड़ रहा है।

सरकारी दफ्तरों में प्री-पेड कनैक्शन लगाने पर ध्यान केद्रिंत
पावरकॉम द्वारा सरकारी दफ्तरों को प्री-पेड बिजली देने की सुविधा 1 मार्च शुरू की जानी है, जिसके चलते अधिकारियों का पूरा ध्यान प्री-पेड कनैक्शन लगाने पर केन्द्रीत है। विभाग द्वारा जालंधर सर्कल को सरकारी दफ्तरों में लगाने के लिए 5000 नए स्मार्ट मीटर भिजवाए गए है। इस योजना को शुरू करने में 15 दिन से भी कम का समय शेष बचा है जिसके चलते पावरकॉम फील्ड स्टाफ इसी पर कार्य कर रहा है। पावरकॉम के हैड ऑफिस पटियाला द्वारा जोन दफ्तरों में सर्कुलर भेजकर मीटर बदलने की हिदायतें दी गई हैं। जोन व सर्कल के अधिकारी रोजाना इसपर रिपोर्ट ले रहे है। पावरकॉम द्वारा केन्द्र से मिलने वाले फंड का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों को प्री-पेड बिजली से चलाया जाएगा।

मुफ्त बिजली के कारण घरों में लग रहे 2-2 कनैक्शन
विभाग द्वारा प्रति उपभोक्ता 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जा रही है, इसका अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए लोगों द्वारा घरों में 2-2 कनैक्शन लगवाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू करने के बाद लाखों कनैक्शन अप्लाई हो चुके है। कई घर तो ऐसे है जहां पर 3 मीटर अप्लाई किए जा चुके है। पिता के नाम पर चल रहे कनैक्शन की सूरत में दोनों लड़कों के नाम पर भी कनैक्शन लिया जा रहा है। लोगों में अधिक कनैक्शन लगवाने की होड़ मच चुकी है।

मीटरों की खेप जल्द पहुंच जाएगी: इंजी. इन्द्रपाल
डिप्टी चीफ इंजी. व पावरकॉम जालंधर सर्कल के हैड इंजी. इन्द्रपाल सिंह ने कहा कि अधिक संख्या में अप्लाई होने के कारण मीटर खत्म हुए हैं। मीटर मंगवाने को लेकर हैड आफिस पत्र भेजा जा चुका है। जल्द ही जालंधर सर्कल में मीटरों की नए खेप पहुंच जाएगी व इसके बाद मीटर लगने शुरू करवा दिए जाएगें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News