इस जिले में पाकिस्तान से आ रहा दूषित पानी,  गंभीर बीमारियों का खतरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 08:10 PM (IST)

फिरोजपुर (कुमार): फिरोजपुर सतलुज नदी में भारत-पाक सीमा पर पाकिस्तान द्वारा चमड़े की फैक्ट्रियों से निकलने वाला गंदे पानी के रिसाव से नदी का पानी काला हो गया है।  नदी के आसपास के सीमावर्ती गांवों के लोगों का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा पिछले 15 दिनों से दूषित पानी की सप्लाई छोड़ने के बाद पानी  प्रदूषित और जहरीला हो गया है। इसके साथ नदी में पशुओं की मौत हो रही है। कुछ लोगों का कहना था कि इस पानी के खेतों में इस्तेमाल से फसलों पर असर पड़ना शुरू हो गया है। सीमावर्ती गांव टेंडी वाले की बुजुर्ग महिला इंद्रो बीबी, बलबीर  सिंह, सोहन सिंह तथा दलीप सिंह ने बताया कि नदी के आस-पास गांवों में रहने वाले लोग त्वचा, पेट की बीमारी, दांतों का टूटना, बच्चों की त्वचा व हाथ खराब होने आदि की बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। 

PunjabKesari

नदी का प्रदूषित पानी भी पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है और नलों में गंदा पानी आ रहा है। कुछ लोगों ने कहा कि इन सीमावर्ती गांवों में डिस्पेंसरी हैं लेकिन डॉक्टर नहीं आते हैं और लोगों को 4-5 दिनों के बाद वाटर वकर्स से पानी मिलता है। सीमावर्ती निवासियों ने बताया कि जिला मुख्यालय होने के बावजूद इन क्षेत्रों में कभी भी सिविल सर्जनों या अन्य वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम नहीं गई है और लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई शिविर नहीं लगाया गया है। सीमावर्ती लोगों के अनुसार गंदे पानी से जमीन भी प्रदूषित हो रही है। 

PunjabKesari

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस तरह के प्रदूषित पानी से खेतों में उगाई जाने वाली फसलें आम जनता के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं और इससे बड़ी संक्रामक बीमारियां भी हो सकती हैं। सीमावर्ती लोगों ने मांग की कि फिरोजपुर के जिला प्रशासन, पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए।  दूषित पानी के कारण मर रहे जानवरों और सीमा पर रहने वाले लोगों को घातक बीमारियों से बचाया जा सके।

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News