कोरोना के नए वेरिएंट BF7 की दहशत से लोगों में खौफ, जानें क्या है लक्ष्ण और बचाव

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 03:08 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): चीन में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 की दस्तक से एक बार फिर से लोगों में खौफ पाया जाने लगा है नए वेरिएंट को देखते हुए अमृतसर में वैक्सीनेशन की डिमांड एकदम से जहां बढ़ रही है लोग नए वेरिएंट को लेकर भविष्य मैं पैदा होने वाले खतरे की चिंता में लगे हुए हैं। 

 वहीं सिविल सर्जन कार्यालय में बिना मास्क के आने वालों की एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई है स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरु नानक देव अस्पताल में डेढ़ सौ तथा प्राइवेट अस्पतालों में 200 वेंटीलेटर गंभीर स्थिति से निपटने के लिए रख दिए गए हैं जिले में दवाइयों का स्टॉक भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। फिलहाल शुक्रवार को दो पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद मरीजों की संख्या 5 हो गई है जिसके बाद विभाग द्वारा अब पॉजिटिव आने वाले सभी मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग करवाने का फैसला किया है।  

जानकारी अनुसार स्वास्थ्य विभाग की भी एक बार फिर से चिंताएं बढ़ गई हैं। पंजाब सरकार ने सावधानी के तौर पर सभी टीमों को टैस्टिंग के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  राज्य में रोज 10,000 के करीब सैंपल जांच के लिए भेजने को कहा गया है। इनमें 70 प्रतिशत RTPCR सैंपल के जाएंगे जबकि 30 प्रतिशत रैपिड एंटीजन टैस्ट शामिल होंगे। इन सैंपल में जो भी मरीज पॉजिटिव आएंगे, उनके सैंपल्स को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज कर कोरोना के वेरिएंट का पता लगाया जाएगा कि कहीं यह चीन में तबाही मचाने वाला बीएफ 7 वेरिएंट तो नहीं। 

क्या हैं इसके बचाव ?
बी. एफ-7 से बचने के लिए पहले की तरह ही साफ-सफाई का ध्यान रखें बार-बार हाथ धोएं और सबसे जरूरी फिर से मास्क पहनना शुरू करें। इसके साथ ही अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की भी कौशिश करें।

क्या है बी. एफ 7 के लक्षण
बी.एफ.-7 वेरिएंट के लक्षण भी ओमिक्रॉन के दूसरे सब-वेरिएंट जैसे ही हैं। इससे पीड़ित शख्स को बुखार आता है। खांसी, गले में खराश, थकान और उल्टी जैसे लक्षण दिखते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए ये वैरिएंट खतरनाक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News