कोरोना वायरस: विदेशों से लौटे 150 से अधिक लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने अंडर ऑब्जर्वेशन रखा

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 11:37 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 3 पॉजीटिव मरीज मिलने के 24 घंटों के भीतर चंडीगढ़ सहित, हरियाणा, यू.पी., हिमाचल प्रदेश सहित करीब दर्जन भर राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में संदिग्ध मरीजों के मिलने से हड़कम्प मच गया है।

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का विश्व के करीब 77 से अधिक देशों में फैलने तथा 80 हजार से अधिक लोगों के इसकी चपेट में आने के समाचार मिल रहे हैं, जबकि हजारों लोग इस वायरस कारण अपनी जान से हाथ धो चुके हैं जिनमें अधिक संख्या चीन के लोगों की है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमिक रोगी तथा संदिग्ध मिलने के चलते देशभर में हड़कम्प मच गया है। हालांकि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंधी भयभीत होने की बजाय जागरूक होने का परामर्श दिया गया है। एन.आर.आई. पुष्ठभूमि वाले जिला शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) के स्वास्थ्य विभाग द्वारा किस तरह की तैयारियां की गई हैं, संबंधी ‘पंजाब केसरी’ की टीम द्वारा जायजा लिया गया।

PunjabKesari, Coronavirus: Health Department holds people under observation

कोरोना वायरस के लक्षण
जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. श्यामा वेदा ने बताया कि बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ इत्यादि कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं। यदि ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तुरन्त किसी नजदीकी सरकारी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए।

एयरपोर्ट पर की जा रही स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग
जिला नवांशहर के प्रत्येक गांव व शहर ही नहीं, बल्कि प्रत्येक मोहल्ले तथा घर से विदेश गए लोगों की भारी तादाद है, जिसके चलते जिले में एन.आर.आईज का आना-जाना लगा रहता है। देश में अब तक जो भी संदिग्ध मिले हैं वे विदेश से आए हैं। इसके चलते नवांशहर में जिला स्वास्थ्य तथा पुलिस प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों पर जो हाल ही में जिले में आए हैं, पर नजर रखी जा रही है। जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. श्यामा, डा. जगदीप सिंह ने बताया कि विदेशी यात्रा से लौटे 150 से अधिक पैंसेजरों को 28 दिनों के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। इसी तरह राज्य सरकार की ओर से भी इंटरनैशनल एयरपोर्ट अमृतसर-मोहाली में यात्रियों को जागरूक करने के अतिरिक्त यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।

जिला स्तर पर स्थापित 6 बैड का आईसोलेशन वार्ड
डा. श्यामा वेदा ने बताया कि जिला स्तर पर किसी भी संदिग्ध कोरोना वायरस से पीड़ित अथवा संदिग्ध मरीजों के लिए जिला स्तर पर 6 बैड का आईसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। इसी तरह सब डिवीजनल स्तर पर बलाचौर व बंगा के सिविल अस्तपालों में भी ऐसे वार्डों की पूरी तरह से तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैपिड रिस्पॉन्स टीमों को भी 24 घंटे तैयार रखा गया है तथा ऐसी कोई भी सूचना जो राष्ट्रीय स्तर अथवा अन्य किसी सूत्र से मिलती है, पर तुरन्त कार्रवाई को अमल में लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। वहीं जिले में अभी तक कोई भी कोरोना वायरस का पॉजीटिव अथवा संदिग्ध मरीज नहीं मिला है।

PunjabKesari, Coronavirus: Health Department holds people under observation

किस तरह के एहतियात की है जरूरत
डा. वेदना ने एहतियात रखने की जानकारी देते हुए कहा कि समय-समय पर हाथों को साबुन से धोया जाए, मरीज तथा स्वयं के मुंह पर मास्क का प्रयोग किया जाए, व्यक्ति अथवा भीड़ से दूरी बनाई जाए तथा ऐसे स्थानों पर जाने से गुरेज किया जाए, घरेलू नुस्खों की बजाय मैडीकल उपचार किया जाए, खांसी/छीकने के समय मुंह व नाक पर रूमाल रखा जाए तथा जंगली जानवरों के सम्पर्क में आने से बचा जाए।

घरेलू नुस्खों पर विश्वास नहीं करती मैडीकल साइंस
कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जहां खौफ पाया जा रहा है, वहीं सोशल मीडिया पर ऐसे घरेलू उपचार भी भारी तादाद में वायरल हो रहे हैं। वायरल हो रहे एक उपचार में प्याज को नमक लगाकर खाने, आधे घंटे के बाद 1 ग्लास पानी पीने तथा 1 घंटे के बाद टैस्ट करवाने के वायरल हो रहे मैसेज पर डा. श्यामा वेदा ने कहा कि मैडीकल साइंस ऐसे घरेलू नुस्खों पर न तो विश्वास करती है तथा न ही ऐसे उपचारों को अमल में लाने के लिए परामर्श देती है। उन्होंने कहा कि कोरोना नए किस्म का वायरल है, जिसके उपचार को लेकर तेजी से काम हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News