कोरोना संकटः पंजाब के 30,567 जवानों का हुआ चैकअप, जापानी मशीनों के साथ सेनेटाइज हो रहे नाके

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 11:42 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत सिंह): कोविड-19 संकट से लड़ने के लिए अगली कतार में डटे पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए पंजाब पुलिस ने डॉक्टरी जांच के लिए मोबाइलक्लीनिक शुरू किए हैं। अब तक कुल 43,000 पुलिस मुलाजिमों में से 30,567 का चैकअप किया जा चुका है।

डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि कर्फ्यू के लागूकरण और राहत कार्यों के लिए दिन में 3 शिफ्टों में अगली कतार में काम कर रहे पुलिसकर्मियों की डॉक्टरी जांच के लिए मोबाइल पुलिस क्लीनिक सभी 7 पुलिस रेंजों और पुलिस कमिश्नरेटों में काम कर रहे हैं। खासकर नाकों पर ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों की फ्लू या अन्य बीमारी के लक्षणों की जांच के लिए सिविल अस्पताल के बॅक्टरों की सहायता ली जा रही है। डी.जी.पी. ने कहा कि हर दूसरे दिन कर्मचारी की बार-बार जांच की जाएगी जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि कोरोना वायरस के संभावित खतरे के नतीजे के तौर पर कोई स्वास्थय समस्या नहीं है। जिलों के एस.एस.पी. द्वारा निर्देश जारी किए जा चुके हैं जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि कर्फ्यू दौरान आगे होकर ड्यूटियां निभा रहे पुलिस मुलाजिम तंदुरुस्त और सुरक्षित रहें। 


सैनेटाइजेशन के लिए किया जा रहा विशेष जापानी मशीन का प्रयोग
गर्मी से बचाव के लिए बैरीकेटों के नजदीक टैंट और छाते लगए गए है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बैरीकेटो, कुर्सियों और अन्य चीजों की सैनेटाइजेशन को यकीनी बनने के लिए सी.पी. लुधियाना और एस.एस.पी. पटियाला द्वारा विशेष जापानी मशीन, जो 10 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल के साथ दोनों तरफ 70 फुट का दायर कवर करती है, का प्रयोग किया जा रहा है। डी.जी.पी.के अनुसार बी.पी, शुगर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे पुलिस मुलाजिमों को ड्यूटी वाली जगह पर ही दवा और मल्टी विटामिन मुहैया करवाए जा रहे हैं। वायरस के संभावित खतरे के नतीजे के तौर पर कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है। गुप्ता ने कहा कि जिलों के एस.एस.पी. द्वारा विस्तृत निर्देश पहले हो जारी किए जा चुके हैं जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि कर्फ्यू के दौरान ड्यूटियां निभा रहे पुलिस मुलाजिम तंदुरुस्त और सुरक्षित रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News