पंजाब में अब निगम चुनाव करवाने की चर्चा, जल्द फैसला ले सकते है CM मान

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 08:32 AM (IST)

पंजाब डेस्कः जालंधर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव को जीतने के बाद अब पंजाब में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की सरकार में कार्पोरेशन चुनाव जल्द करवाने की चर्चा चल पड़ी है। सरकार राज्य में उपचुनाव की जीत के बाद पैदा हुए अनुकूल सियासी माहौल का लाभ उठाना चाहती है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान अगले एक-दो महीनों में कार्पोरेशन चुनाव करवा सकते हैं। ये चुनाव जालंधर, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला आदि कार्पोरेशनों में होने हैं। यद्यपि इन महानगरों में मेयरों का कार्यकाल पूरा हो चुका है और कार्पोरेशनों की कमान संबंधित कमिश्नरों के हाथों में आ चुकी है परंतु उसके बावजूद कार्पोरेशन चुनावों की तिथियों को लेकर ऐलान नहीं किया गया था।

अब मुख्यमंत्री व उनके मंत्रिमंडल के साथी महसूस करते हैं कि कार्पोरेशन चुनाव करवाने के लिए अब अनुकूल समय है और इसका फायदा सरकार उठाएगी। वैसे भी 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं। उसमें भी 11 महीनों का समय शेष रह गया है। सरकार अभी कार्पोरेशन चुनाव करवाती है तो एक प्रकार से आम आदमी पार्टी की लोकसभा चुनावों को लेकर रिहर्सल हो जाएगी। कार्पोरेशन चुनावों को लेकर आम तौर पर संबंधित विधानसभा हलकों के विधायकों को भरोसे में लेकर टिकटें दी जाती हैं परंतु माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी द्वारा कार्पोरेशन चुनावों में भी मजबूत उम्मीदवारों को लेकर अपना सर्वे करवाया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News