‘कनैक्ट विद यूअर रूट्स’-इंगलैंड में जन्मे बच्चे पहली बार अपनी जड़ों से जुड़ेंगे

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 09:59 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा आप्रवासियों के बच्चों को अपनी जड़ों से जोडऩे के लिए शुरू किए गए सरकारी कार्यक्रम ‘कनैक्ट विद यूअर रूट्स’ के तहत बच्चे पंजाब का दौरा करने जा रहे हैं। ये सभी बच्चे इंगलैंड से संबंध रखते होंगे तथा इनकी खासियत यह होगी कि ये पहले एक बार भी पंजाब में नहीं आए होंगे परन्तु इन बच्चों की जड़ें अवश्य पंजाब से संबंधित होंगी। 

पंजाबी विरसे को आप्रवासियों के बच्चों में जोडऩे के उद्देश्य से कैप्टन सरकार ने कोनैक्ट विद यूअर रूट्स कार्यक्रम शुरू किया हुआ है। पहले चरण में इंगलैंड में बसे बच्चों के साथ तालमेल बिठाया जा रहा है तथा उन्हें पंजाबी विरसे से जोडऩे के लिए पंजाब लाने के प्रयास चल रहे हैं। इंगलैंड से भारत तक का हवाई खर्चा कैप्टन सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और साथ ही पंजाब सरकार द्वारा इन बच्चों को राज्य में ठहराने तथा स्थानीय ट्रांसपोर्ट की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

सरकारी हलकों ने बताया कि इंगलैंड से इन बच्चों का प्रतिनिधिमंडल 10 से 22 अगस्त तक पंजाब का दौरा करेगा तथा इस दौरान इन बच्चों को पंजाब के ऐतिहासिक, धार्मिक व सामाजिक महत्व से संबंधित स्थानों पर ले जाने का कार्यक्रम बनाया गया है। पंजाब आने वाले इन बच्चों की आयु 15 से 26 वर्ष के भीतर होगी। इंगलैंड में ऐसे बच्चों के चयन की प्रक्रिया को सी.वाई.आर. के अधिकारियों ने शुरू कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News