पीएयू में साइकिलिंग वेलोड्रम और  हॉकी एस्ट्रोटर्फ के फिरेंगे दिन

10/31/2020 9:37:44 AM

लुधियाना (विक्की) : पिछले कई वर्षों से मुरम्मत की राह देख रहे पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में साइकिलिंग वेलोड्रम और  हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के दिन अब बदलने वाले हैं ‘स्मार्ट सिटी’ मिशन के अंतर्गत उक्त दोनों खेल मैदानों का कायाकल्प करने के लिए कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू ने नई पहल की है जिसके चलते अब जल्द ही लुधियाना के युवाओं और खेल प्रेमियों को विश्वस्तरीय खेल सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। इस सम्बन्ध में शहर में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को और उन्नत बनाने के लिए, मंत्री आशु ने ‘स्मार्ट सिटी’ मिशन के अंतर्गत शहर में विभिन स्पोर्ट्स मिशन पर चल रहे काम के सम्बन्ध में एमसी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की।
इस अवसर पर मंत्री आशु ने बताया कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में साइकिलिंग वेलोड्रम जिसकी हालत पिछले कई सालों से दयनीय बनी हुई है, जिसको अपग्रेड करने की प्रक्रिया स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शुरू कर दी गई है और जल्द ही खिलाडियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला साइकिलिंग वेलोड्रम उपलब्ध होगा। वहीँ पीएयू स्थित  हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को भी अपग्रेड करते हुए आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है।
आशू ने बताया कि ‘स्मार्ट सिटी’ मिशन के अंतर्गत शहर में चल रहे विभिन्न स्पोर्ट्स प्रोजेक्टों में तेजी लाने और उसे समय सीमा के दौरान पूरा करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ताकि भविष्य में काम पूरा होने में कोई देरी न हो। उन्होंने कहा की शहर वासियों को जल्द ही विश्वस्तरीय खेल सुविधाओं का तोहफा दिया जाएगा। 


इंडोर स्विमिंग पूल के पास शिफ्ट होगा टेबल टेनिस हॉल
वहीँ गुरु नानक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में स्थित सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक और शास्त्री बैडमिंटन हॉल की भी कायाकल्प की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने बताया की शहर में कहीं भी ऑल वेदर स्विमिंग पूल नहीं हैं जिसके चलते शहर के तैराकों को सर्दियों के मौसम में प्रैक्टिस के लिए अन्य जिलों का रूख करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नही होगा पिछले की वर्षों से राख बाग में पास ऑल वेदर स्विमिंग पूल का काम जो अधर मे लटक रहा था जल जल्द पूरा हो जायेगा। उन्होंने बताया के शहर के खिलाडियों के लिए इंडोर टेबल टेनिस हाल का निर्माण भी राख बाग में पास ऑल वेदर स्विमिंग पूल के साथ ही करवाया जा रहा है।


विभिन्न स्पोर्ट्स एसोसिएशंस से लिए जाएंगे सुझाव
बता दें की मंत्री आशू द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास से पहले पंजाब बास्केटबॉल एसोसिएशन, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ लुधियाना, पंजाब स्विमिंग एसोसिएशन, टेबल टेनिस एसोसिएशन के साथ साथ अन्य खेल संघों के साथ एक बैठक शनिवार को रखी गई थी लेकिन मुख्य मंत्री के साथ उनकी मीटिंग होने के चलते इस मीटिंग को स्थगित करना पड़ा जो अब जल्द ही होने की उम्मीद है। इस मीटिंग में मेयर बलकार संधू और नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभरवाल भी उपस्थित थे।

--- 

"हमारा लक्ष्य शहर वासियों को आधुनिक खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाना है इस संबंध में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं शनिवार को विभिन्न खेल एसोसिएशन के साथ उनके सुझाव जाने हेतु मीटिंग रखी गई थी लेकिन मुख्यमंत्री के साथ बैठक होने के चलते यह मीटिंग नहीं हो पाई। जल्द ही उनके साथ मीटिंग करते हुए उनके सुझाव जाने जाएंगे और उनकी जरूरत और सुझावों के अनुसार ही शहर में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को डिवेलप किया जाएगा ताकि खिलाडियों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े और शहर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जा सके। - भारत भूषण आशू कैबिनेट मंत्री पंजाब।
 


Vicky Sharma

Related News