आंधी से Power सिस्टम को भारी नुकसान, बिजली की ''आंख-मिचौली'' से जनता परेशान

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 11:23 AM (IST)

जालंधर : रात को साढ़े 8 बजे के करीब 5-10 मिनट की आंधी आने से बिजली सिस्टम को भारी नुकसान पहुंचा और इस दौरान बिजली खराबी की 3500 से अधिक शिकायतें सुनने को मिली। नॉर्थ जोन के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर तारें टूटने व स्पार्किंग के चलते फाल्ट पड़ने के कारण घटों तक बिजली गुल रही।

आंधी चलने के बाद पावरकॉम द्वारा एहतियात के चलते बिजली सप्लाई बंद की गई थी, लेकिन फीडरों को चालू करने के बाद कई सब-डिवीजनों के अन्तर्गत फाल्ट संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई, जिसके चलते पावरकॉम कर्मचारियों को कड़ी मशकत करनी पड़ी। देर रात तक फाल्ट ठीक करने का सिलसिला जारी था और लोगों की परेशानी हल नहीं हो पाई थी।

वहीं, कुछ देर की बारिश के दौरान कई स्थानों पर बिजली खराबी के केस सुनने को मिले। लोगों की शिकायतें कम होने का नाम नहीं ले रही जिसके चलते फील्ड स्टॉफ को 2 मिनट की भी फुरसत नहीं मिल पा रही, जबकि बिजली उपभोक्ताओं में कर्मचारियों के देरी से आने को लेकर रोष देखने को मिल रहा है।

विभिन्न इलाकों में लोगों का कहना है कि फाल्ट पड़ने के बाद 5-6 घंटे तक बिजली सप्लाई चालू नहीं हो पाई, जिसके चलते उन्हें भारी परेशानियां उठानी पड़ी। शहर के दर्जनों इलाकों में बिजली की आंख मिचौली को लेकर शिकायतें सुनने को मिल रही हैं, लोगों का कहना है कि दिन में कई-कई बार बिजली बंद रहने के कारण परेशानी बढ़ती जा रही है।

पूरे घटनाक्रम में बिजली की आंख-मिचौली की सबसे अधिक शिकायतें सुनने को मिल रही है। लोगों का कहना है कि पावरकॉम द्वारा सरपल्स बिजली के दावे किए जा रहे है जबकि आलम यह है कि दिन में 4-5 बार 1-1 घंटे का कट लग जाता है, जिसके चलते आराम करना नसीब नहीं हो पा रहा। वहीं लोगों का कहना है कि रूटीन के कामकाज होने में भी भारी दिक्कतें पेश आ रही है।

वहीं, इस पर पावरकॉम के अधिकारियों का कहना था कि कहीं भी घोषित कट नहीं लगाया जा रहा। उन्होंने कहा कि तापमान बढ़ने के कारण फाल्ट पड़ रहे हैं और इसके हल संबंधी पूरा सिस्टम काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि उपभोक्ताओं को सहयोग करना चाहिए क्योंकि गर्मी बढ़ने के कारण जो परेशानी पेश आ रही है, उसके पक्के समाधान के लिए सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है।

PunjabKesari

बार-बार बिजली बंद रहने से जवाब दे रहे इन्वर्टर

वहीं, बार-बार बिजली बंद रहने से कई इलाकों में इन्वर्टर जवाब दे रहे है, जिसके चलते लोगों की समस्याओं में बढ़ौतरी हो रही है। लोगों का कहना है कि पावरकॉम के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर आकर शिकायतों संबंधी पक्के हल करने चाहिए। इन्वर्टर जवाब दे जाने के चलते लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और वह पावरकॉम की नीतियों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कई उपभोक्ताओं का कहना है कि बिजली खराबी के बाद कर्मचारी समय रहते मौके पर नहीं आते, जिसके चलते घंटों तक बिना वजह से इंतजार करना पड़ता है।

न्यू रसीला नगर निवासियों की प्रदर्शन की चेतावनी

वहीं, बस्ती दानिशमंदा के नजदीक पड़ते रसीला नगर के इंडो जर्मन स्कूल के नजदीक के निवासियों द्वारा प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है। न्यू इंडो जर्मन स्कूल के नजदीक स्थित उपभोक्ताओं का कहना है कि पिछले कई दिनों से बिजली खराबी के चलते परेशानियां पेश आ रही है। इस बारे बिजली घर व कंट्रोल रूम में शिकायत लिखवाई गई है। उपभोक्ता ने कहा कि पावरकॉम द्वारा हर बार शिकायत हल होने का रिप्लाई भेज दिया जाता है लेकिन समस्या जस-की-तस बनी हुई है। उन्होंने कहा कि यदि तुरंत प्रभाव से समस्या का पक्का हल नहीं हुआ तो वह प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे जिसके लिए अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

PunjabKesari

सैदा गेट के लोगों ने कहा-इलाकों को लेकर उझलते हैं कर्मचारी

सैदा गेट निवासियों ने कहा कि वीरवार शाम से लेकर शुक्रवार सुबह तक बिजली गुल रहने के चलते उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उपभोक्ता ने बताया कि वैस्ट डिवीजन के अन्तर्गत 1912 पर शिकायत लिखवाने के बाद मोबाइल पर रिप्लाई आया जिसमें उनका शिकायत नंबर 66856000 बताया गया था। इस संबंध में जब बिजली कर्मचारियों से बात की गई तो वह इलाकों को लेकर उलझते रहे हैं, जिसके चलते समस्या का समय रहते समाधान नहीं हो पाया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News