बाबा नानक की पवित्र नगरी घूमने के लिए पहचान पत्र दिखाकर मुफ्त साइकिल ले सकते हैं श्रद्धालु

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 05:34 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधीः पंजाब सरकार ने बाबा नानक की पवित्र धरती सुल्तानपुर लोधी में दूर-दराज से आने वाले लोगों के लिए पवित्र धार्मिक स्थलों तक पहुंचने के लिए 4 साइकिल स्टेंड बनाए हैं । श्रद्धालु अपना पहचान पत्र दिखाकर दिनभर के लिए मुफ्त में साइकिल ले सकते हैं। दिनभर शहर का भ्रमण करने के बाद शाम को साइकिल स्टेंड पर वापस जमा करवाना होगा। 

1500 से ज्यादा संगत ले चकी साइकिल राइड का लाभ
पहला साइकिल स्टेंड नगर काउंसिल दफ्तर के बाहर, दूसरा बस स्टेंड, तीसरा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब और चौथा गुरुद्वारा श्री हट साहिब के नजदीक स्थापित किया गया है। हीरो कंपनी के सुपरवाइजर रिशब ने आज यहां बताया कि प्रत्येक साइकिल स्टेंड पर संगत के लिए 25-25 साइकिल उपलब्ध हैं। यहां पर कोई भी व्यक्ति अपना पहचान पत्र दिखाकर साइकिल दिनभर के लिए ले सकता है। संबंधित व्यक्ति का आई कार्ड हम जमा कर लेते हैं और साइकिल वापस देने पर आई कार्ड वापस दे दिया जाता है। उन्होंने कहा कि जो लोग पूरे शहर का चक्कर लगाना चाहते हैं और भीड़भाड़ के चलते अपनी कार इत्यादि नहीं ला सकते, उनमें साइकिल को लेकर काफी क्रेज है। गत 31 अक्टूबर को ये साइकिल स्टेंड शुरू किया गया था, जिसमें अब तक 1500 से ज्यादा संगत साइकिल राइड का फायदा ले चुकी है। रोजाना 200 से ज्यादा संगत साइकिल राइड ले रही है। 

इस सेवा को लेकर लोगों में  काफी क्रेज
कुछ लोग आधे घंटे के लिए साइकिल ले जाते हैं तो कुछ दिनभर साइकिल अपने पास रखते हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल गुरुपर्व तक ये सेवा जारी रखी जाएगी, बाद में जरूरत पडऩे पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इस सेवा को लेकर काफी क्रेज है और लोग बड़ी तादाद में हमारे साइकिल स्टेंड्स पर साइकिल के लिए पहुंच रहे हैं। साइकिल स्टेंड पर आए जालंधर के अवतार सिंह नगर के रहने वाले अमनप्रीत सिंह ने बताया कि वह गुरुघर में शीश नवाने आए थे लेकिन अब उन्होंने यहां स्थित सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब घूमने का मन बनाया है। इसलिए वह साइकिल लेकर सभी गुरुघरों तक जाना चाहते हैं, जिसके चलते उन्होंने साइकिल स्टेंड से अपना पहचान पत्र जमा करवाकर एक साइकिल ले लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News