विद्यार्थियों के लिए अहम खबर, शिक्षा विभाग ने जारी किए ये निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 04:37 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न स्कीमों के तहत समय पर वजीफा यकीनी बनाने के लिए बच्चों के आधार कार्ड बनाने के साथ-साथ बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए भी आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: जब बेटे के प्रेम संबंधों की बाप ने चुकाई कीमत

जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। विद्यार्थियों के आधार कार्डों संबंधी प्राइमरी स्कूलों का रोस्टर जिला शिक्षा अफसर (ऐ.शि.) और मिडल, हाई और सीनियर सकैंडरी के लिए रोस्टर जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) द्वारा तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज पर रेलवे का ये बयान आया सामने

प्रवक्ता के अनुसार विद्यार्थियों की विभिन्न वजीफा स्कीमों के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इस कारण 5 से 15 साल आयु तक के जिन विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं, उनके आधार कार्ड बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों के आधार कार्ड बने हैं, उनकी बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए भी कहा गया है। यह प्रक्रिया नए अकादमिक सैशन से (पहली अप्रैल 2021) से आरंभ होगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब में इस बड़े मामले में फंसे आप विधायक नरेश यादव बरी

आधार कार्ड बनाने के लिए खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग 294 आधार किटों और मानवी शक्ति उपलब्ध करवाएगा और यह विभिन्न स्थानों पर जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों और स्कूल मुखियों द्वारा सहयोग दिया जाएगा। आधार बायोमैट्रिक अपडेशन प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों से शुरू होगी। इसके बाद मिडल, फिर हाई और उसके बाद सीनियर सकैंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनेंगे। विद्यार्थियों का रोस्टर तैयार करते समय स्कूल शिक्षा बोर्ड की डेटशीट को ध्यान में रखने के लिए भी अधिकारियों को कहा गया है।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News