Big News: पंजाब में Lok sabha Elections की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगी Voting और कब आएगा Result

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 04:40 PM (IST)

पंजाब डेस्कः पंजाब में लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election) की तारीखों की घोषणा को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया है।  चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रैंस करके चुनाव तारीखों का ऐलान किया है, इसके मद्देनजर पंजाब में 7वें Phase दौरान 1 जून को वोटिंग जबकि 4 जून को इसके नतीजे आएंगे। 

 

बता दें कि  पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटे हैं। 2019 के आम चुनावों में, कांग्रेस ने 8 सीटें, शिअद ने 2, भाजपा ने 2 और AAP ने 1 सीट जीती थीं। 2019 के चुनाव परिणामों पर नजर डाले तो शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और BJP ने 25 साल से चले आ रहे गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा था। वहीं 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब में आंधी चली और कुल 117 सीटों में से 92 सीटें जीतकर आप ने सरकार बनाई। अब देखना होगा कि इन चुनावों में किसी पार्टी के सिर सजेगा ताज। 

PunjabKesari
85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग घर से दे सकेंगे Vote
चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद सरकार ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग करने वाले चुनावी नियम में बदलाव किया है। अब केवल 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाता ही पोस्टल बैलट से वोटिंग कर सकेंगे। अभी तक 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस सुविधा के पात्र थे। कानून मंत्रालय ने गजट नोटिफिकेशन में बताया कि 85 की उम्र पार कर चुके वोटर्स को यह सुविधा देने के लिए चुनाव संचालन नियम 1961 से संशोधन किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News