JEE Main के Schedule से नाखुश भावी इंजीनियर्स, सोशल मीडिया पर जता रहे आपत्ति

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 03:45 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): नैशनल टेस्टिंग एजैंसी द्वारा ज्वाइंट एंट्रैंस एग्जामिनेशन (जे.ई.ई. मेन 2023) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इस शैड्यूल के जारी होने के बाद कुछ भावी इंजीनीयर्स यानि विद्यार्थी और अध्यापक चिंता में हैं। दरअसल सी.बी.एस.ई. के साथ अन्य बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी जनवरी में होने वाली हैं और थ्योरी परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होंगी। इसी बीच इंजीनियरिंग एंट्रैंस जे.ई.ई. मेन परीक्षा का पहला सैशन जनवरी से आयोजित किया जाएगा। एन.टी.ए. परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, जे.ई.ई. मेन 24, 25, 27, 28 29, 30 और 31 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।

PunjabKesari

वहीं स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है और कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 1 जनवरी से शुरू होंगे। बता दें कि स्कूल अपने शैड्यूल के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करते हैं। जे.ई.ई. मेन परीक्षा को लेकर कई कैंडिडेट्स अप्रैल में यह परीक्षा करवाने का सुझाव एन.टी.ए. दे रहे हैं ताकि उन्हें इस परीक्षा के साथ स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी पर्याप्त समय मिल सके।

शिक्षकों ने भी जताई चिंता
विभिन्न शिक्षकों का कहना है कि जे.ई.ई. शैड्यूल के अनुसार जे.ई.ई. और बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल के बीच केवल एक सप्ताह का समय है। सर्दियों की छुट्टी के बदले दिसंबर और जनवरी के पहले सप्ताह में अधिकतर स्कूल बंद रहेंगे, इससे समय कम हो जाएगा। इससे बोर्ड के प्रैक्टिकल और जेईई के बीच का अंतर कम होगा सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल जनवरी में आयोजित किए जाएंगे और जेईई जनवरी सेशन का आयोजन भी जनवरी में होगा। ऐसे में तैयारी के लिए विद्यार्थियों के पास पर्याप्त समय नहीं होगा।

स्टूडैंट्स शेयर कर रहे अपनी परेशानी
जे.ई.ई. की डेटशीट को लेकर विद्यार्थी सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी शेयर कर रहे हैं। विद्यार्थी मांग कर रहे हैं कि अप्रैल में जे.ई.ई. मेन का पहला सैशन आयोजित किया जाए।एक छात्र प्रज्ञान ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा “हर बार #JEEMains परीक्षा का शैड्यूल चिंता की स्थिति पैदा करता है और उम्मीदवारों के लिए बहुत अधिक मानसिक तनाव का कारण बन रहा है। #JEEMains2023 सेशन -1 अप्रैल में आयोजित किया जाना चाहिए, जनवरी में नहीं। इसी तरह एक अन्य ने लिखा कि उनकी स्कूल परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो रही हैं जबकि एन.टी.ए. द्वारा जे.ई.ई. मेन की तारीख 15 दिसम्बर को घोषित की जा रही है और परीक्षा जनवरी में होगी। एन.टी.ए. को इस बारे में पहले बताना चाहिए था। एक अन्य यूजर ने लिखा कि पिछले साल यह परीक्षा जुलाई मे हुई थी। इस बार भी उन्हें सजा क्यों दी जा रही है?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News