Farmer Protest: शंभू बार्डर पर एक और किसान की मौ''त

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 12:15 PM (IST)

पटियाला/सनौर: शंभू और खनौरी बार्डरों पर चल रहे किसान आंदोलन 2 के जहां 84 दिन पूरे हुए हैं, वहां किसानां की रिहाई के लिए शंभू रेलवे ट्रैक पर लगाया जा रहा मोर्चा  21वें दिन में पहुंच चुका है। गत दिन किसान आंदोलन दौरान सुबह जसवंत सिंह पुत्र गुरदीप सिंह आयु 70 वर्ष गांव शाबाशपुर तहसील व जिला तरनतारन शंभू मोर्चा पर दिल का दौरा पड़ने के कारण अपनी जिंदगी किसानी कौम के नाम पर लगा गए हैं, जिस कारण शहीद हुए किसानों की गिनती अब 20 पर पहुंच गई है।

इस मौके किसान मजदूर मोर्चा और एस.के.एम. (गैर राजनीतिक) ने बताया कि गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए ट्रेन रोको आंदोलन किया जा रहा है जिसका आज 21वां दिन है। रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन के मंच से किसान नेताओं ने हरियाणा सरकार को चेतावनी दी कि जब तक सरकार उनके तीनों साथियों को रिहा नहीं करती, तब तक किसान रेलवे ट्रैक पर बैठे रहेंगे और हरियाणा के अलग-अलग गांवों में जा भाजपा के पिछले अत्याचारों को उजागर करते रहेंगे।

किसान नेताओं ने कहा कि किसान आंदोलन 2 में अब तक 20 किसान शहीद हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि शहीद किसान जसवंत सिंह के मृत शरीर को पूरे रीति रिवाजों व सम्मान के साथ शंभू से उनके पुश्तैनी गांव शाबाशपुर जिला तरनतारन के लिए रवाना किया गया।

इस मौके पर किसान नेता सुरजीत सिंह जी फूल, दिलबाग सिंह हरिगढ़, मलकीत सिंह, हरप्रीत सिंह और अन्य ने शहीद को श्रद्धांजलि दी और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कल दोनों मंचों से यह निर्णय लिया गया कि पटियाला से भाजपा प्रत्याशी परनीत कौर का विरोध कर रहे किसानों के साथ हुई झड़प में शहीद हुए सुरिंदर पाल जी को न्याय दिलवाया जाए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 8 तारीख को भाजपा प्रत्याशी परनीत कौर के घर न्यू मोती बाग महल के सामने धरना दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गांवों में किसान भाजपा नेताओं से सवाल पूछ रहे हैं जिसका जवाब देने में भाजपा नेता असमर्थ नजर आ रहे हैं। हाल ही में कई जगहों पर भाजपा नेताओं ने किसानों के साथ धक्का-मुक्की और लाठीचार्ज करने के लिए पुलिस बल का इस्तेमाल किया है। किसान नेताओं ने भाजपा और आम आदमी पार्टी को चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में संघर्ष और तेज होगा, दोनों पार्टियां लोकतंत्र को मजबूत करने और किसानों के सवालों का लोकतांत्रिक तरीके से जवाब देने के लिए पुलिस का सहारा न लें। उन्होंने कहा कि भाजपा और आम आदमी पार्टी गांवों में सवालों से बचती और भागती नजर आ रही है। किसानों ने मंच से यह भी जानकारी दी कि वे 22 मई को आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर शंभू, खनुरी डबवाली और रतनपुरा बॉर्डर पर भारी भीड़ जुटाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News