Farmers Protest: आंदोलन के दौरान पंजाब के एक और किसान की मौ/त

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 12:35 PM (IST)

बठिंडा: अपनी मांगों के लेकर खनौरी बॉर्डर आंदोलन में शामिल हुए एक और किसान की मौत होने की सूचना है। किसान संघर्ष के दौरान खनौरी बॉर्डर से आए सब-डिविजन तलवंडी साबो के गांव नथेहा के एक किसान की घर आकर मौत हो गई है। मृतक किसान की पहचान सिकंदर सिंह (55) पुत्र सुखदेव सिंह के रूप में हुई है जोकि खनोरी बॉर्डर पर 14 दिन बिताने के बाद गांव लौटा था।  किसान नेताओं और ग्रामीणों ने मृतक के परिवार को मुआवजा देने की मांग की है, वहीं पुलिस ने 174 की कार्रवाई कर जांच शुरू कर दी है।

PunjabKesari

भारतीय किसान यूनियन एकता सिधूपुर के जिला नेता योद्धा सिंह नंगला और गांव इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह नथेहा ने बताया कि   किसान सिकंदर सिंह 11 फरवरी से किसानी जत्थे के साथ अपने गांव से खनोरी बॉर्डर पर चला गया था। वह दिल्ली जाने के लिए संघर्ष कर रहा था, जिसे हरियाणा पुलिस द्वारा फेंके गए आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियों का भी सामना करना पड़ा जिस कारण उकी तबीयत खरीब हुई और वह 25 फरवरी को घर लौट आया, जब वह अपने खेत में टहलने गया, तो उसकी वहीं मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें :  किसानों के हक में आज Tractor Rally करेगी कांग्रेस, राजा वड़िंग ने किया ऐलान

जब लोगों को इस बात का पता चला तो उन्होंने तुरंत उसे तलवंडी साबो अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। किसान नेता ने कहा कि खनोरी बॉर्डर पर गैस के गोले दागे जाने के कारण उनकी तबीयत खराब हो गई थी और घर आने के बाद वह मुश्किल से सांस ले पा रहे थे, जिसके कारण दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

गांव के सरपंच जगसीर सिंह और पूर्व सरपंच कुलवंत सिंह ने कहा कि वह गांव के किसानों के साथ खनोरी बॉर्डर पर संघर्ष में हिस्सा लेने गए थे, वहां से वह शारीरिक स्थिति ठीक न होने के कारण घर आ गए और उनकी मौत हो गई, जिसके लिए उन्होंने सरकार से मुआवजा मांग की है। किसान के परिवार में उसकी पत्नी और एक बेटा है। सीगों चौकी के एएसआई रणधीर सिंह ने बताया कि नथेहा गांव के किसान की असामयिक मौत हो गई है। हालांकि इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है, रिपोर्ट पोस्टमार्टम के बाद ही आएगी। उन्होंने कहा कि वारिसों के बयानों पर 174 की कार्रवाई कर शव का पोस्टमार्टम तलवंडी साबो में करवाया जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News