मंडी में गेहूं लेकर आने वाले इस उम्र के किसानों को लगेगी Vaccine , जारी हुई  Advisory

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 10:33 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): अनाज मंडी में गेहूं की फसल लेकर आने वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों को कोविड से बचाव का टीका लगाया जाएगा। 10 अप्रैल से शुरू हो रही गेहूं की खरीद को लेकर पंजाब सरकार ने राज्यभर में सभी 154 मार्कीट कमेटियों में कोविड टीकाकरण कैंप स्थापित किए हैं। पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड ने कोविड संबंधी सुरक्षा उपायों की  पालना को यकीनी बनाने के लिए अपने 5600 अधिकारियों/ कर्मचारियों को 10,000 मास्क (एन-95) और सैनीटाइजरों की 10,000 बोतलें मुहैया करवाई हैं। खरीद केंद्रों पर फसल लेकर पहुंचने वाले किसानों के लिए एक लाख मास्क और &5,000 लीटर सैनीटाइजर का भी इंतजाम किया है। इस सीजन के दौरान 130 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य है। मंडी बोर्ड की तरफ से किसानों को आढ़तियों द्वारा पास जारी किए जाएंगे।

‘गेहूं की सुरक्षित खरीद और मंडीकरण संबंधी एडवाइजरी जारी’

  •  किसान हाथों की बजाय मशीनों से काम करने को प्राथमिकता दें।
  • कटाई के लिए मशीन चलाने वाले व्यक्ति के साथ सिर्फ उपयुक्त संख्या में व्यक्ति ही होने चाहिएं।
  •  सभी मशीनों को दाखिले समय और नियमित अंतराल पर सैनीटाइज किया जाना चाहिए।
  • कटाई के कामों में लगे व्यक्तियों को हर समय मास्क पहनकर रखने के साथ-साथ नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोने यकीनी बनाने चाहिएं।
  •     सभी को सही समय पर और प्रमाणित जानकारी के लिए पंजाब सरकार की तरफ से तैयार की ‘कोवा’ ऐप डाऊनलोड करने की सलाह दी जाती है।
  •   कटाई के दौरान यदि कोई व्यक्ति पॉजिटिव केस के संपर्क में आता है तो हैल्पलाइन नंबर 104 पर पूरी जानकारी दें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News