बारिश झेलने में असमर्थ पावर सिस्टम: आंधी के बाद आई बारिश से पड़े फाल्ट, 6 घंटे तक ब्लैकआऊट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 10:15 AM (IST)

जालंधर : भीषण गर्मी के बीच विभिन्न कारणों के चलते लगने वाले पावरकटों से जनजीवन जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है वहीं, इसी बीच 7 बजे के बाद चली आंधी व तेज बारिश से बिजली के हजारों फाल्ट पड़ गए जिससे उपभोक्ताओं को भारी परेशानी उठानी पड़ी। इसके चलते कई इलाकों ब्लैकआऊट हो गया और देर रात तक बिजली सप्लाई चालू नहीं हो पाई, जिससे लोगों का रोष बढ़ता गया। कई इलाकों में 6 घंटे से अधिक समय तक ब्लैकआऊट रहा।

बिजली खराबी के बाद कई लोग बिजली के फाल्ट संबंधी शिकायतें भी नहीं लिखवा सके क्योंकि शिकायत केन्द्र का 1912 नंबर लंबे समय तक व्यस्त आता रहा। वहीं, बिजली के शिकायत घरों में पहुंचे लोगों को कई स्थानों पर ताला लटका नजर आया तो कहीं पर कर्मचारी नदारद नजर आए। वहीं, उपभोक्ताओं ने बताया कि जे.ई. व इससे ऊपरी रैंक के अधिकारियों के फोन न मिल पाने के चलते उन्हें शिकायतें लिखवाने में कई घंटे लग गए।

आलम यह है कि पावरकॉम का सिस्टम आंधी व बारिश झेलने में असमर्थ है, जिसके चलते बारिश पड़ने पर बिजली के फाल्ट बेहद बढ़ जाते हैं जोकि उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का सबब बनते है। आंधी के चलते नॉर्थ जोन के शहरी व देहाती इलाकों को मिलाकर बिजली संबंधी 1350 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई। रात 1 बजे के करीब खबर लिखे जाने तक लद्देवाली रिजनल कैंपस व साथ लगते पार्क एवेन्यू व कई अन्य इलाकों में बिजली सप्लाई चालू नहीं हो पाई थी। लोगों ने बताया कि शाम 7.30 के करीब बिजली बंद हुई थी व 6 घंटे के ब्लैकआऊट से उनका इंववर्टर काम करना बंद कर गया।

वहीं बिजली बंद रहने के चलते कई इलाकों में स्ट्रीट लाइटें भी बंद रही, जिससे राहगीरों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। सबसे अधिक शिकायतें वैस्ट व माडल टाऊन डिवीजन के इलाकों में सुनने को मिली। वहीं कैट डिवीजन के अन्तर्गत आते कुछ देहात के इलाकों व यूनिवर्सिटी रोड पर तारों में आई खराबी की वजह से कई घंटों तक सप्लाई चालू नहीं हो पाई। वहीं, ईस्ट के लंबा पिंड चौक रोड पर भी फाल्ट आने से लंबे समय तक बिजली बंद रही।

लोगों का कहना है कि आमतौर पर फाल्ट पड़ने के उपरांत कर्मचारी देरी से मौके पर पहुंच रहे है, कई बार घंटों तक कोई कर्मचारी नहीं पहुंच पाता। अधिकारियों का कहना है कि स्टाफ की शार्टेज चल रही है जिसके चलते देरी हो जाती है, लेकिन उपभोक्ताओं को इस बात से कोई मतलब नहीं है। लोग कहते है कि फाल्ट ठीक करने के लिए कर्मचारी को तुरंत प्रभाव से मौके पर पहुंचना चाहिए।

PunjabKesari

3 दिनों से चल रहे फाल्ट से कैंट डिवीजन में पड़ते दकोहा व आसपास के उपभोक्ता परेशान

कैंट डिवीजन के अन्तर्गत दकोहा फाटक की दूसरी तरफ पड़ते कई मोहल्लों के लोगों को पिछले 3 दिनों से फाल्ट के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि बिजली खराबी के बीच पानी की शार्टेज ने उन्हें बेहद प्रभावित कर रखा है।

दकोहा, मार्डन कालोनी, भुल्लर कालोनी, गणेश कालोनी, सिटी एन्क्लेव व आसपास के इलाका निवासियों का कहना है कि इलाके के बड़े हिस्से में पिछले 3 दिनों से बिजली खराब है। वह बिजली घर के चक्कर लगा कर थक चुके हैं, लेकिन फाल्ट का पक्का समाधान नहीं हो पा रहा। बीच-बीच में कुछ देर के लिए बिजली चालू होती है लेकिन अधिकतर समय बिजली बंद रहती है।

लोगों का कहना है कि बिना बिजली के उनकी परेशानियों को लेकर नेताओं ने भी उनकी बात नहीं पूछी। लोगों ने कहा कि पावरकॉम द्वारा इस संबंधी ध्यान नहीं दिया जा रहा। इलाका निवासी प्रेम कुमार, शिवनिवास, जय सिंह, प्रभजोत, राजेश कुमार, सन्नी, दिव्यांश का कहना है कि समस्या का समाधान न हुआ तो वह रोष प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे और नैशनल हाईवे को जाम करेंगे।

वहीं, इस संबंध में संबंधित डिवीजन के एक्सियन अवतार सिंह ने कहा कि दकोहा फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है, इसी के चलते अंडरग्राऊंड तारों को नुक्सान हुआ है, इसपर कार्य करना मुश्किल होता है। कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं और जल्द समस्या का समाधान होगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News