मोबाइल विंग द्वारा टैक्स चोरों पर धुरंधर कार्रवाई, वूसले लाखों

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 12:53 PM (IST)

अमृतसर: एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग ने टैक्स चोरी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मंडी गोविंदगढ़ से आ रहे एक लोहे के ट्रक पर साढ़े 5 लाख रुपए जुर्माना किया है। इसी प्रकार लोहे के कबाड़ के ट्रकों पर भी 4 लाख रुपए जुर्माना किया गया है। उधर, अन्य कई वाहनों की चैकिंग में कुल 21 लाख रुपए रुपए जुर्माना पिछले दिनों में वसूली की है। मोबाइल विंग टीमों की इस कार्रवाई से टैक्स माफिया पर फिर संकट बढ़ने लगे हैं।

सहायक कमिश्नर संदीप गुप्ता के निर्देश पर निरंतर टैक्स माफिया पर कार्रवाई की जा रही है। विभाग को सूचना थी कि मंडी गोविंदगढ़ से आने वाला लोहे के सरिए का ट्रक अमृतसर आ रहा है। यहां पर आने के उपरांत इसे छोटे-छोटे रास्तों से ग्रामीण इलाके में भेजा जाएगा। संदीप गुप्ता के निर्देश पर कार्रवाई के लिए ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार, ई.टी.ओ परमिंदर सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया, जिसमें इंस्पेक्टर दिनेश कुमार, मैडम सीता सिंह अटवाल, हरप्रीत सिंह, सरवन सिंह ढिल्लों, सुरजीत सिंह और सुरक्षा इंचार्ज परवेज मसीह शामिल थे।

पहले चरण में कार्रवाई के दौरान ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार शर्मा टीम ने जैसे ही ट्रक के आने की सूचना मिली तो तुरंत टीम ने घेराबंदी कर ली और ट्रक को जी.टी. रोड पर रोक लिया। दस्तावेज मांगने पर वाहन चालक उपयुक्त दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका तो लोहे के ट्रक को कब्जे में ले लिया गया। मोबाइल विंग कार्यालय में वाहन को लाने के उपरांत उसकी वैल्यूएशन की गई तो उस पर 5.29 लाख रुपए पंजाब सरकार के खजाने में पहुंचा।

इसी प्रकार ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार शर्मा व परविंदर सिंह ने टीम सहित कार्रवाई में सक्रेप से भरे दो ट्रक काबू किए। मोबाइल टीम ने इन ट्रकों पर भी 4 लाख रुपए जुर्माना वसूला। इसी प्रकार पंडित रमन शर्मा की टीम द्वारा अन्य स्थानों पर कार्रवाई में एक प्राइवेट बस को रोका गया, जिसमें बिना बिल माल लगा हुआ था। वहीं टीम के अगले चरण में कई स्थानों पर घेराबंदी करते हुए वाहनों की चेकिंग की जिस दौरान अलग-अलग स्थानों पर 2 लाख और जुर्माना वसूला।

राजस्थान से आया ट्रक पकड़ा, वसूला 10.21 लाख जुर्माना

ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार शर्मा के नेतृत्व में टीम ने जैसे ही हरिके पतन-जीरा रोड पर नाका लगाया तो वहां से जीरा इलाके की तरफ से आ रहे ट्रक को रोक लिया। ट्रक को रोकने के बाद पता चला कि जीरे से आने वाले ट्रक में भी जीरा भरा हुआ है। मोबाइल विंग टीम ने जब मसाले में प्रयुक्त होने वाले जीरे की वैल्यूएशन की तो उस पर 10.20 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया।

सहायक कमिश्नर संदीप गुप्ता ने बताया कि जीरे से भरा हुआ ट्रक राजस्थान से आ रहा था। लदान किए हुए सामान और दस्तावेजों की जांच में पता चला कि इसमें माल पर पूरा टैक्स नहीं लगाया गया था, जिसके कारण उपरोक्त जुर्माना लगा। उल्लेखनीय है कि पहले समय में इन चीजों पर फोकस नहीं किया जाता था जबकि बीते कुछ ही समय से इन चीजों पर भी जुर्माना लगाया जा रहा है। सहायक कमिश्नर संदीप गुप्ता ने बताया कि कुल 21 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों के रास्तों पर रात को हो रही चैकिंग

मोबाइल विंग की इस धुरंधर कार्रवाई के उपरांत टैक्स माफिया भी काफी सतर्क हो चुका है। पता चला है कि अब दो नंबर में माल लाने वाले लोग अपने रास्ते बदल रहे हैं। वही ई.टी.ओ. कुलबीर सिंह जैसे कुशल अधिकारी मोबाइल विंग के पास मौजूद हैं, जिनके फोकस पर इस समय गुप्त रास्ते हैं जोकि ग्रामीण क्षेत्रों के निकटवर्ती सड़क मार्गों से होकर आते हैं। इन रास्तों से दो नंबर के माल की सप्लाई हो रही है। विभागीय अधिकारी रात के समय ऐसे रास्तों पर भी पहरा दे रहे हैं।

पता चला है कि सामान्य तौर पर दिल्ली, लुधियाना, मंडी गोविंदगढ़ से आने वाला माल वाया जी.टी. रोड ही आता है, लेकिन पिछले कुछ समय से मोबाइल विंग टीमों द्वारा तरनतारन से पट्टी, हरिके पतन, मोगा रोड पर भी चैकिंग की जा रही है। पिछले महीने में इन रास्तों पर भी वही ट्रक पकड़े गए थे जिनका रास्ता सही मायने में अमृतसर-जालंधर-लुधियाना रोड ही बनता है। कई बार तो लुधियाना जगराओं के रास्तों तक भी अमृतसर की मोबाइल टीमों ने वाहनों का पीछा करके जुर्माने वसूले हैं। जानकार लोगों ने बताया कि जैसे ही इन रास्तों पर चलने वाले लोगों को मोबाइल बैंक की टीमों का पता चलता है तो यह लोग तुरंत ही किसी गांव की तरफ वाहन को मोड़ लेते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News