Final Year Exams: डेटशीट हुई जारी, इस बार तीन शिफ्ट में परीक्षा लेगी University

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 12:46 PM (IST)

पंजाब/चंडीगढ़: फाइनल ईयर परीक्षाओं के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूनिवर्सिटी ने तैयारी कस ली है। मिली जानकारी अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी के फाइनल या एग्जिट सेमेस्टर के एग्जाम 17 सितंबर से शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस बार छात्र ऑनलाइन मोड से एग्जाम देंगे।  स्टूडेंट्स को पेपर लिखकर देना है, लेकिन फिजिकल इंटरेक्शन न होने के कारण इसे पूरी तरह ऑनलाइन माना जा रहा है।  यूजीसी ने पेपर के दौरान अपनी सुविधा अनुसार हर यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट को अपने स्तर पर ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिले-जुले तरीके से पेपर लेने की इजाजत दी थी। माना जा रहा है कि इस बार ये एग्जाम 2 घंटे का होगा। 

युनिवेर्सिटी ने कसी तैयारियां 
पंजाब यूनिवर्सिटी के एग्जाम इस बार तीन शिफ्ट में होंगे। इससे पहले तक सुबह और शाम दो शिफ्ट में एग्जाम करवाए जाते हैं। इमरजेंसी की सूरत में क्वेश्चन पेपर को व्हाट्सएप के जरिए पीडीएफ फाइल में भेजे जाने का प्रबंध भी है। पीयू करीब 400 सब्जेक्ट के पेपर लेती है। यूनिवर्सिटी सभी प्रिंसिपलों और चीफ कोऑर्डिनेटर को एग्जाम से जुड़ी जानकारियां भेजना शुरू कर दिया है। प्रैक्टिकल यानी वाइवा और प्रेजेंटेशन तो 10 सितंबर से ही शुरू होंगे लेकिन इन्हें 3 अक्टूबर तक करवाया जा सकेगा। 

यूनिवर्सिटी कैंपस और इसके एफिलिएटेड 191 कॉलेजों के करीब 75 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम में अपीयर होंगे। इसमे से लगभग 4500 स्टूडेंट यूनिवर्सिटी कैंपस के हैं। गौरतलब है कि फाइनल ईयर विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है। यूजीसी की नई गाइडलाइंस के मुताबिक फाइनल ईयर की परीक्षा सितम्बर तक करवाने के निर्देश दे दिए है परन्तु इस के खिलाफ विद्यार्थियों में रोष देखने को मिल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News