मोबाइल विंग टीम का Action, राजस्थान से आ रहे ट्रक पर लगाया लाखों का जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 02:18 PM (IST)

अमृतसर : एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट की मोबाइल विंग की टीम ने 'घोड़े के मुंह' पर 1.73 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। हैरानी की बात यह है कि यह 'घोड़ा' कोई चार पैरों वाला घोड़ा नहीं, बल्कि 20 टायरों वाला ट्रक है, जिसे उत्तर भारत में घोड़ा कहा जाता है। बताया जाता है कि एक रिकवरी वैन इस 20 टायर वाले ट्रक के फ्रंट केबिन को एक जगह से दूसरी जगह 'टो' कर रही थी, तभी रास्ते में मोबाइल विंग के ईटीओ पंडित रमन कुमार शर्मा ने अपनी आदत के मुताबिक अचानक अपनी गाड़ी को रोक दिया।

तभी उन्हें पता चला कि ट्रॉले का यह केबिन बेकार होने के कारण कबाड़ में बेचा जा रहा था। जब मोबाइल विंग टीम ने चालक से इसके दस्तावेज आदि मांगे तो पता चला कि ट्रॉले का यह केबिन राजस्थान के हनुमानगढ़ से संगरूर नजदीक खिंनडी  नामक इलाके से जा रहा था। इसको बठिंडा में ही रोक दिया गया। अधिकारी पंडित रमन ने कहा कि अगर बेचा जा रहा है तो विक्रेता का बिल कहां है? इस पर भी टैक्स  होना चाहिए! आख़िरकार, टैक्स बचाने वालों ने अधिकारी की दलील मान ली और उन्हें इस कथित 'घोड़े के मुँह' के लिए जुर्माना भरना पड़ा।

बताना जरूरी है कि अधिकारी पंडित रमन शर्मा ने राजस्थान से आने वाली ब्राउन राइस के छिलके को ट्रेस करके इसको टैक्स की श्रेणी में ला दिया था, जबकि पहले वहां से लाए जाने वाली चावल के छिलके को जलाने के काम में लाया जाता था। मोबाइल विंग को जांच में पता चला था कि ब्राउन चावल के छिलके से महंगा खाद तेल निकाला जाता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News