फूड सप्लाई विभाग ने रोका भुगतान, पिस रहे किसान

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 02:59 PM (IST)

अमृतसर (इंद्रजीत): जंडियाला गुरु के सरकारी गोदाम का 5 करोड़ का घोटाला सामने आने उपरांत फूड सप्लाई विभाग की तरफ से पेमेंट को रोकने के कारण किसानों का आर्थिक ग्राफ डावांडोल हुआ है। इसमें यदि और देरी हो जाती है तो साइड इफेक्ट कई अन्य लोगों पर जा सकता है। निष्कर्ष के तौर पर किसानों की आगे आने वाली फसल पर भी इस आर्थिक नुकसान का उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। अब से 15 दिन पहले जंडियाला गुरु के सरकारी गोदाम से हजारों की संख्या में अनाज की बोरियां कम होने की सूचना मिली थी। इसके बाद हुई कार्यवाही में चंडीगढ़ से आई टीमों ने जब इसकी जांच की तो यह कथित घोटाला 5 करोड़ की वेल्यु के निकलने का अंदाजा था। पंजाब सरकार के आदेश पर यह जांच फूड सप्लाई विभाग की विजिलेंस से होती हुई अमृतसर रेंज के विजिलेंस ब्यूरो तक भी पहुंच गई। इसमें बदलते घटनाक्रम में इस इलाके से संबंधित दो इंस्पेक्टर सस्पैंड कर दिए गए थे।

यह भी पढ़ेंः करतारपुर गुरुद्वारा परिसर में पाकिस्तानी मॉडल ने खिंचवाई ‘आपत्तिजनक’ तस्वीरें, मच गया बवाल

पिसने लगे मजबूर किसान 
घोटालों का कथित मामला सामने आने के पहले पड़ाव में ही विभाग की तरफ से किसानों को जारी की जाने वाली रकम रोक दी गई। अनाज बदले दी जाने वाली रकम को अदा करने के लिए विभाग ने तैयारी कर ली थी परन्तु घोटालों की चर्चा होते ही फूड सप्लाई विभाग की हाईकमान ने इन भुगतानों की अदायगी को रोक दिया था।

यह भी पढ़ेंः करतारपुर कॉरिडोर के दर्शन करने गई सिख महिला ने अपनाया इस्लाम धर्म, जानें वजह

बिगड़ सकते आढ़तियों और किसानों के रिश्ते
इस मामले में जंडियाला गुरु आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान मनजिन्द्र सिंह सरजा ने कहा है कि किसानों को सरकार ने भुगतान सीधा ही उनके खातो में देना है। इसमें किसान बराबर आढ़ती को शिकायत करता है कि उसकी रकम क्यों उसके अकाउंट में नहीं आ रही? क्योंकि किसान की तरफ से सरकार को दी गई फसल आढ़ती के द्वारा ही जाती है। इसमें आढ़ती की भूमिका अनाज साफ करना और पैक करने के इलावा उसे विभाग तक पहुंचाना होता है। एसोसिएशन के प्रधान ने यह भी कहा है कि यदि किसान के पास रकम आएगी, तब उनकी कमीशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि बार-बार किसानों की तरफ से आढ़ती से रकम न मिलने का ऐतराज करने के बाद अब किसान गुस्से में आ गए हैं और यदि ऐसा होता है तो इससे किसानों और आढतियों के रिश्ते बिगड़ेंगे। उन्होंने फूड सप्लाई विभाग से मांग की है कि किसानों की रकम की अदायगी जल्दी की जाए।

यह भी पढ़ेंः क्या CM चन्नी के भाई भी आजमाएंगे राजनीति में हाथ

कई दूसरे व्यापार भी हो रहे प्रभावित
किसानें का कहना है कि सरकार की तरफ से भुगतान न होने के कारण किसानों के लिए बड़ी समस्याएं आ रही हैं। पैसे आने उपरांत उन्होंने जिन लोगों से उधार लिया होता है, उनको रकम का भुगतान लेट हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले फसल के लिए मटीरियल की खरीददारी, राशन, कपड़े और अन्य जरूरी चीजों के भुगतानों के लिए भी उनको दुकानदारों की नाराजगी का सामना करना पड़ता है इसलिए समय की जरूरत है कि किसानों को फूड सप्लाई विभाग उनका दिया जाने वाला भुगतान जल्दी ही उनके अकाउंट में अदा करे। इस संबंध में जिला फूड स्पलाई विभाग के कंट्रोलर राजरिशी मेहरा के साथ संपर्क नहीं हो सका। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News