Online Stock Trading के नाम पर बुजुर्ग से करोड़ों की ठगी, मामला हैरान कर देगा

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 02:25 PM (IST)

चंडीगढ़: स्टॉक ट्रेडिंग में इन्वैस्टमैंट के नाम पर बुजुर्ग से साढ़े तीन करोड़ रुपए की ठगी हो गई। साइबर सैल ने साजिश रचने समेत धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। सैक्टर-49 स्थित पुष्पक कालोनी निवासी सुरेंद्र सिंह ठाकुर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि स्टॉक ट्रेडिंग के बहाने शेयर मार्कीट में इन्वैस्टमैंट का मैसेज आया था। इसके बाद पी15स्टॉक मार्कीट एक्सचेंज क्लब व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ा गया। ग्रुप में राहुल शर्मा हर रोज शेयर के बार में अपडेट देते थे। अंकिता ने 12 जनवरी को गोल्डन स्टॉक ट्रेडिंग के लिए राहुल शर्मा के साथ अपॉइंटमेंट करवाई थी। उन्होंने टाटा समूह के होटल "इंडियन होटल" का शेयर खरीदने की सिफारिश की, जिसे डीमैट खाते में पहले ही खरीद लिया था। 30 जनवरी को स्टाक ट्रेडिंग के नाम पर 20 प्रतिशत लाभ वाले शेयर की जानकारी दी गई। 5 फरवरी को संदेश मिला कि आप डीमैट खाते और संस्थागत में स्टॉक नहीं खरीद सकते। इसलिए उनकी कंपनी डिमेट अकाऊंट खोलेगी।

व्हाट्सऐप ग्रुप के साथ जोड़कर दिया वारदात को अंजाम
7 मार्च को स्टॉक ट्रेडिंग के लिए एप डाउनलोड करने का लिंक मोबाइल पर भेजा। ऐप ठीक से काम नहीं कर रहा था इसलिए मनीप कुमार ने 18 मार्च को दोबारा से लिंक साझा किया। ग्लोबल सिक्योरिटीज लिमिटेड की सहायक कंपनी के द्वारा शेयर खरीदना शुरू कर दिया। सभी लोग व्हाट्सएप मैसेज के जरिए काम कर रहे थे। सिग्नोरिया क्रिएशन लिमिटेड ने आई.पी.ओ. खोला था। 14 मार्च को 66/- प्रति शेयर से 78 हजार शेयर खरीदे थे। इसके बाद कंपनी के बताए खातों में 12 लाख, धूप एंटरप्राइ‌जेज 22 लाख और 34 लाख रुपए के शेयर खरीदे।

16 फरवरी से व्यापार शुरू किया और 19 मार्च तक सुचारू रूप से जारी रहा। दोस्तों और रिश्तदारों से रुपए लेकर तीन करोड़ 66 लाख 25 हजार रुपए जमा करवा दिए। बाद में कंपनी के लोग मुनीप कुमार, राहुल और अंकिता गुप्ता ने फोन उठाना बंद कर दिया। ठगी का अहसास होने पर मामले की शिकायत पुलिस को दी। साइबर सैल ने अज्ञात ठगों पर मामला दर्ज किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News