जग्गू भगवानपुरिया गैंग के गैंगस्टर्स व पुलिस के बीच चली गोलियां, हथियारों सहित 2 गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 06:34 PM (IST)

जालंधर(जसप्रीत): पंजाब से गैंगस्टर्स कल्चर को खत्म करने के लिए पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता पर पहरा देते बुधवार सुबह पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलिजेंस विंग ने जग्गू भगवानपुरिया गिरोह के कुख्यात गैंगस्टर हरमिंदर सिंह उर्फ पहलवान उर्फ मन्नू मेहमाचक को उसके सहयोगी के साथ जालंधर जिले के भोगपुर कस्बा में एक मुठभेड़ के बाद खतरनाक हथियारों और गोली सिक्का के साथ गिरफ्तार कर लिया। आरोपी हरमिंदर गांव में मेहमाचक, बटाला का रहने वाला है और उसका साथी हनी कुमार भी गुरदासपुर जिले के ही बटाला शहर में अचली गेट का रहने वाला है। काउंटर-इंटेलिजेंस की टीम ने इन गैंगस्टरों से तीन पिस्टल, एक राइफल, 161 जिंदा कारतूस और जंगली जानवरों को भागने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक स्प्रे भी बरामद किया, जिसका पर्योग ये अपराधी पुलिस से भागने और गिरफ्तारी से बचने के लिए करते थे। उनके खिलाफ जालंधर के पुलिस स्टेशन भोगपुर में भारतीय दंड संहिता की धारा 307, 34, 25 आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

PunjabKesari

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एआईजी काउंटर इंटेलिजेंस, जालंधर हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि काउंटर-इंटेलिजेंस विंग को एक गुप्त सूचना मिली कि खूंखार गैंगस्टर मन्नू अपने सहयोगी हनी के साथ दो अलग-अलग कारों पोलो नंबर (PB07- BT-7073) और S-CROSS नंबर (PB07-BT-3741)) पर अपराध करने के लिए भोगपुर क्षेत्र की ओर आ रहा है और उनके पास खतरनाक हथियारों और गोली सिक्का का एक बड़ा जखीरा है। उन्होंने कहा कि विस्वसनीय सूचना प्राप्ति के बाद इंस्पेक्टर प्रितपाल सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने इलाके में घेराबंदी की और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन पुलिस द्वारा बार-बार चेतावनी देने पर भी इन आरोपियों ने पुलिस टीम पर गोलियां चला दी और पैदल भागने की कोशिश की। ऐसा करने में विफल होने पर उन्होंने कारों में बैठ भागने की कोशिश की लेकिन अपार साहस दिखाते हुए पुलिस ने दोनों को काबू कर लिया। 

PunjabKesari

एआईजी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान गैंगस्टर मन्नू ने खुलासा किया कि वह कुख्यात गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया का करीबी सहयोगी है और उसे वर्ष 2015 में पुलिस ने एक हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था और जेल में बंद किया गया था। अमृतसर जेल में रहने के दौरान जग्गू भगवानपुरिया भी उसके साथ बैरक में बंद था और यही उनकी दोस्ती हुई। खख ने कहा कि 2017 में मन्नू बटाला में अपने समूह के सदस्यों की मदद से पुलिस हिरासत से भाग गया था और पंजाब के विभिन्न जिलों में कई हत्याओं और बैंक डकैतियों के साथ-साथ सोने के गहने लूटने और वाहनों को छीनने की घटनाओं को अंजाम देता रहा है।

एआईजी ने कहा कि मन्नू ने पंजाब के साथ-साथ आसपास के राज्यों में भी कई अपराध किए हैं जिसमें से उसने बताया कि उसने अंकित भादू और अन्य लोगों के साथ मिलकर जग्गू भगवानपुरिया और लॉरेंस बिश्नोई के निर्देश पर राजस्थान में एक सरपंच की हत्या कर दी थी। आसपास के राज्यों में उसके द्वारा किए गए अन्य अपराधों का विवरण भी इन राज्यों के पुलिस विभागों से मांगा गया है।जग्गू के निर्देशों का पालन करते हुए उसने जग्गू के प्रतिद्वंद्वी गैंगस्टर गोपी घनशमपुरिया की भी बेरहमी से हत्या कर दी थी और उसके शरीर को जलाने के बाद उसने आधे जले हुए शरीर को ब्यास नदी में फेंक दिया था।

PunjabKesari

एआईजी ने कहा कि मन्नू ने अभी तक पांच डकैतियों में शामिल होने का भी खुलासा किया है जिसमें बस्सी गुलाम हुसैन होशियारपुर पीएनबी बैंक लूट 10 लाख रुपए की थी और एक्सिस बैंक की कोट फतुही में 11.5 लाख रुपए, आईडीबीआई बैंक जैतो सरजा बटाला से 26 लाख रुपए, तरनतारन के जंडो के सरहाली एसबीआई बैंक में से 4 लाख रुपए और सुरक्षा गार्ड से बंदूक तथा गुरु बाजार अमृतसर में हुई बड़ी सोने की लूट जिसकी कीमत करोड़ों रुपए थी शामिल है। मन्नू पर पुलिस पार्टी पर हमला करने के अलावा वाहन छीनने के कई मामलों में भी शामिल रहा है और इसके अतिरिक्त उसने गैंगस्टर शुभम को भी पुलिस हिरासत से भगाया था, जिसमें एक पुलिसकर्मी गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया था।

PunjabKesari

एआईजी ने कहा कि यह भी ध्यान में आया है कि उसने और उसके गिरोह के अन्य सदस्यों ने अब जग्गू भगवानपुरिया और बॉबी मल्होत्रा को पुलिस हिरासत से मुक्त करवाने की योजना बनाई थी, लेकिन जब वह इस घटना को अंजाम देने जा रहे थे तो उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त होने से घटना को अंजाम नहीं दे पाए थे। गिरफ्तार साथी की प्रारंभिक पूछताछ के दौरान हनी ने मन्नू और राणा कंदोवालिया के साथ अपने करीबी संबंध होने का खुलासा किया। इससे पहले उसके खिलाफ चोरी के दो मामले भी दर्ज थे। उसने ये खुलासा भी किया कि वह विदेशी नंबरों और इंटरनेट कॉल के जरिए प्रमुख लोगों को धमकी भरे कॉल करता था। एआईजी ने आगे कहा कि दोनों गैंगस्टरों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और आगे की जांच के लिए उनके पुलिस रिमांड की मांग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News