शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, शहर में खुलेंगे नए ठेके

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 01:09 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): जिले में बनाए गए 20 ग्रुपों में से 15 ग्रुपों के लिए टैंडर पहले ही सफल हो चुके हैं व गत दिवस 3 नए ग्रुपों के लिए आए टैंडर को सफल करार दिया गया। इसके चलते महानगर में अब 18 ग्रुपों के टैंडरों की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक्साइज विभाग द्वारा नए प्राप्त हुए 3 टैंडरों के लिए लाइसैंस जारी कर दिया गया है, जिसके चलते शुक्रवार यानि की आज महानगर में 53 नए ठेके खुल जाएंगे।

आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब में लाई गई नई एक्साइज पॉलिसी को लेकर ठेकेदारों का रुझान मिला-जुला रहने के चलते विभाग ने ग्रुपों के दामों में 15 प्रतिशत तक की गिरावट कर दी है। 28 जून को दाम कम करने का सिलसिला शुरू हुआ व 3 बार 5-5 प्रतिशत दामों में कटौती की गई। इसके चलते शुरूआत में ग्रुप लेने वाले ठेकेदारों को दाम कम करने का लाभ नहीं मिल पाया।

सरकारी ठेकों की साइट के लिए अब 6 ठेके खोलने पर विभाग द्वारा फोकस किया जा रहा है। इनमें शेष बचे 2 ग्रुप शामिल हैं जिनमें मॉडल टाऊन ग्रुप के 17, लैदर काम्प्लैक्स ग्रुप के 25 ठेके खुलने का प्रावधान है। विभाग द्वारा इन 2 ग्रुपों में शुरूआती दौर में 6 ठेके खोले जाएंगे। मार्कफैड के साथ मिल कर विभाग द्वारा ठेके खोलने की तैयारी की जा रही है।

सरकारी ठेके खोलने को लेकर विभाग को मैनपावर की समस्या पेश आ रही थी लेकिन अब 18 ग्रुप सेल हो जाने के कारण विभाग को शेष बचे 2 ग्रुपों के लिए 6 ठेके खोलने हेतु कर्मचारियों की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक्साइज विभाग की निगरानी में मार्कफैड के कर्मचारियों को ठेकों पर तैनात करके सरकारी रेटों पर शराब बेची जाएगी।

3 ग्रुपों के लिए आए टैंडर को कल शाम अप्रूवल देकर ठेके खोलने का लाइसैंस जारी कर दिया गया है। इसमें फोकल प्वाइंट ग्रुप के 17, सोढल ग्रुप के 19, बस स्टैंड ग्रुप के 17 ठेके शामिल हैं। ठेकेदारों द्वारा 53 ठेके खोलने की प्रक्रिया लाइसैंस जारी होने के तुरंत बाद शुरू कर दी गई। ठेकेदारों के पास अपनी मर्जी के स्थान पर ठेके खोलने का प्रावधान है लेकिन अभी जो जानकारी एकत्रित हुई है उसके मुताबिक ग्रुपों से संबंधित अधिकतर पुरानी दुकानों में ही ठेके खुलने जा रहे हैं। कुछेक दुकानों में फेरबदल होने की संभावना है।

जिले में कुल 640 ठेके खोले जाने का प्रावधान है, जिसमें से देहात के 7 ग्रुप पहले से बिक चुके हैं व इसके अंतर्गत 358 ठेकों पर शराब की बिक्री हो रही है। इसी क्रम में महानगर में अब 53 ठेके खुलने शेष बचे हैं। विभाग द्वारा बाकी बचे 2 ग्रुपों के लिए शुक्रवार शाम तक टैंडर भरने का एक और मौका दे दिया गया है।

कई ठेकों से गायब हुई रेट लिस्ट से उपभोक्ताओं में असमंजस

ठेकों के टैंडर सफल होने के बाद जो पहली रेट लिस्ट बनाई गई थी, उसे ठेकों के फ्रंट में लगाकर उपभोक्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित किया जा रहा था। इस लिस्ट के मुताबिक पिछली बार बिकने वाली शराब के दामों में 30 से 40 प्रतिशत की कटौती सामने आई थी लेकिन अब कई ठेकेदारों द्वारा मनमर्जी से दाम वसूल किए जा रहे हैं वहीं यह भी देखने में आया है कि कई ठेकों से रेट लिस्ट गायब हो चुकी है। इसके चलते उपभोक्ताओं में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कई ठेकों पर जो बोतल 500 रुपए में मिल रही है वहीं कई स्थानों पर इसका दाम 620 रुपए वसूला जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News