सिख श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने दी ये सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 12:43 PM (IST)

अमृतसर : धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने व भारत सरकार की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत ’ की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल सिख धर्म में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए पवित्र शहर अमृतसर से ‘गुरु किरपा यात्रा’ के तहत भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन करेगी।

सिख धर्म के दो महत्वपूर्ण तख्त ‘सचखंड श्री हजूर साहिब, नांदेड़ और ‘श्री हरमंदिर साहिब जी पटना’ को जोड़ती हुई पहली बार पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है। इस यात्रा के दौरान बीदर का पवित्र गुरूद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब भी शामिल होगा। यह विशेष ट्रैन 9 अप्रेल को अमृतसर रेलवे स्टेशन से‘ गुरु किरपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन आगामी 7 दिनों के लिए रवाना होगी।इस रेलगाड़ी में स्लीपर श्रेणी के कुल 09 कोच व थर्ड एसी और सैकंड एसी का 1-1 कोच होगा। इस रेलगाड़ी में कुल 600 लोग यात्रा कर सकेंगे। इस यात्रा के दौरान रेलगाड़ी कुल 5100 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस पर्यटक ट्रेन में पैन्ट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। इसके साथ ही इन्फोटेमैंट सिस्टम, सी.सी.टी.वी. कैमरा युक्त, सिक्योरिटी व्यवस्था भी नौ बर नौ होगी।

खास बात यह है कि इस विसेष रेलगाड़ी में अमृतसर, ब्यास, जालंधर कैंट, लुधियाना, न्यू मोरिंडा , चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, तथा दिल्ली सफदरजंग के रेलवे स्टेशनों से भी यात्री सवार हो शामिल हो सकेंगे। यात्रा की वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली तक ही आएगी और फिर उक्त ट्रैन को यात्रियों को नई दिल्ली से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रैस रेलगाड़ी के माध्यम से अमृतसर रेलवे स्टेशन कर पहुंचाया जाएगा। रेलवे ने इस 7 दिनों की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति स्लीपर श्रेणी का किराया 14100 रुपए, ए.सी तृतीय श्रेणी का किराया 24200 रुपए व ए.सी द्वितीय श्रेणी का किराया 32300 रुपए निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, होटलों में रुकने व बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरैंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News