Train में सफर करने वालों के लिए Good News, अब VIP ट्रेनों की तर्ज पर मिलेगी ये खास सुविधा

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 09:23 AM (IST)

लुधियाना: लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे विभाग द्वारा वी.आई.पी. ट्रेनों की तर्ज पर यात्रियों को खाना परोसा जाएगा। इसके लिए यात्रियों को टिकट बुकिंग करवाने के बाद खाने के लिए प्री-बुकिंग करवानी होगी। रेलवे विभाग द्वारा इस प्रोजैक्ट को देखते हुए पहले चरण में 50 के करीब ट्रेनों में शुरूआत की जाएगी। उसके बाद लंबी दूरी की जिन ट्रेनों में पैंट्री की सुविधा है, उसमें भी शुरूआत की जाएगी ।

इससे यात्रियों को समय पर ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर मिल सकेगा। इसके लिए रेलवे विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा इस सुविधा को जोनल स्तर पर जल्द ही शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार इस सुविधा के लिए यात्रियों से विभाग द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूल किया जाएगा। विभाग की तरफ से जल्द ही ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। यात्री एप के जरिए अपनी ट्रेन के नंबर से उसमें उपलब्ध पैंट्री कार को खाना ऑर्डर कर सकेंगे।

क्यों शुरू की जा रही है सुविधा
बता दें कि लंबी दूरी की ट्रेनों में अक्सर यात्रियों की तरफ से खाने में  कमियां, लेट व खाना देरी से मिलने के अलावा अन्य स्तर की शिकायतें अधिकारियों को पिछले काफी समय से मिल रही थीं। यात्रियों की शिकायत भी रहती थी कि उन्हें पीने वाले पानी के अलावा समय पर खाना परोसा नहीं जाता। सफर लंबा होने के कारण यात्रियों को खाने-पीने की आनी वाली दिक्कत को देखते हुए विभाग द्वारा यह सुविधा शुरू की जा रही है। उसके अलावा पैंट्री से सामान उपलब्ध न होने के कारण यात्रियों को कई बार प्लेटफार्मों पर जाकर खाना लेना पडता है जिसके चलते कई अवैध वेंडरों का शिकार भी होना पड़ता है। अभी तक पैंट्री के वेंडर द्वारा पहले चक्कर लगाकर यात्रियों से खाने की बुकिंग के बाद ही खाना सप्लाई किया जाता है लेकिन इस सुविधा से यात्रियों की प्री-बुकिंग के अनुसार ही खाना परोसा जाएगा जिससे यात्रियों का समय बचेगा और पैंट्री संचालक भी पहले ही खाना तैयार रखेंगे। इस सुविधा के अनुसार यात्रियों को पानी, चाय, ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर समय के अनुसार दिया जाएगा, जिसकी टाइमिंग विभाग की तरफ से निर्धारित की गई है। 

ऑनलाइन होगी पेमेंट
इस सुविधा के लिए यात्रियों को ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी जोकि वैबसाइट या एप के जरिए ही भुगतान होगा। अगर इस दौरान यात्री की तरफ से पेंट्री कार संचालक के खिलाफ कोई शिकावत दी जाएगी तो विभाग द्वारा जांच के बाद संचालक से जुर्माना वसूलकिया जाएगा। इसके लिए अगर किसी की टिकट बेटिंग होगी तो उसकी टिकट कन्फर्म होने के बाद ही यह सुविधा मिलेगी। वात्री कन्फर्म टिकट बुकिंग करवाने के बाद ही प्री- बुकिंग करवा सकेंगे और ट्रेन चलने से 48 घंटे पहले प्री बुकिंग रद्द भी करवा सकेंगे। इसके लिए कुछ चार्ज भी लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News