मान सरकार मोहाली, रूपनगर और श्री फतेहगढ़ साहिब के लिए उठाने जा रही यह कदम

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 10:50 AM (IST)

चंडीगढ़ : साहिबजादा अजीत सिंह नगर, रूपनगर और श्री फतेहगढ़ साहिब को शिक्षा केंद्र के तौर पर विकसित किया जाएगा। यह बात पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने शुक्रवार को 5वें इनवैस्टर्ज पंजाब सम्मेलन के दौरान ‘शिक्षा, अनुसंधान और हुनर’ विषय पर हुए सैशन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पंजाब में उच्च शिक्षा की साक्षरता दर 76 प्रतिशत है और पंजाब में लड़कों और लड़कियों की शिक्षा पर समान जोर दिया जा रहा है। राज्य की लगभग 48 प्रतिशत आबादी 0-25 साल उम्र वर्ग की है, इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में निवेश के लिए पंजाब में अथाह संभावनाएं हैं।

बैंस ने कहा कि भारत सरकार के परफार्मैंस ग्रेडिंग इंडैक्स में 5 सर्वोच्च स्थानों में से 4 स्थान पंजाब ने हासिल किए हैं। इसके साथ ही नीति आयोग की इनोवेशन इंडैक्स रिपोर्ट-2020 के अनुसार पंजाब राज्य देश के उन 10 राज्यों में शुमार है, जहां शिक्षित कामगार उपलब्ध हैं। इसके साथ ही हमारे लिए यह गौरव वाली बात है कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर ए प्लस प्लस दर्जा हासिल करके देश की सर्वोत्तम यूनिवर्सिटी बनी है।

आगामी शैक्षणिक वर्ष से स्कूलों में ‘उद्यमिता शिक्षा’ भी दी जाएगी

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमनें राज्य के सरकारी स्कूलों में बिजनैस ब्लास्टर स्कीम शुरू की और विद्यार्थियों को समय का साथी और उनको उद्योगों की जरूरतों के मुताबिक तैयार करने के लिए आगामी शैक्षणिक वर्ष से पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों को ‘उद्यमिता शिक्षा’ (इंटरपन्यूर एजुकेशन) दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मान सरकार ने राज्य में 117 स्कूल ऑफ एमिनैंस बनाने का काम शुरू किया है। यह स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक होंगे।

4 मार्च को प्रिंसिपलों का दूसरा बैच जाएगा सिंगापुर

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग हासिल करने के लिए सिंगापुर भेजा था और 4 मार्च को दूसरा बैच शिक्षा हासिल करने के लिए सिंगापुर भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आई.आई.एम. नागपुर और अहमदाबाद के साथ भी अध्यापक ट्रेनिंग के लिए बातचीत चल रही है। बैंस ने निवेशकों को शिक्षा के क्षेत्र बीच में निवेश का न्यौता देते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य राज्य में और यूनिवर्सिटियां और स्कूल खोलने का है। 

सैशन की शुरूआत करते हुए गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर के वाइस चांसलर प्रो. जसपाल सिंह संधू ने पंजाब में निवेश के सुखद माहौल के बारे रौशनी डालते हुए कहा कि राज्य में शिक्षा का बहुत बेहतर माहौल है। उन्होंने बताया कि राज्य में मौजूदा समय 25 विद्यार्थियों के पीछे एक अध्यापक है और पंजाब के शिक्षा ढांचे में गणित और भाषा पढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाता है जिस कारण राज्य गणित और भाषा पढ़ाने के मामले में देश में सर्वोत्तम है।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को देश की यूनिवर्सिटी ग्रेडिंग संस्था नैक की तरफ से ए प्लस प्लस ग्रेड रैंक दिया गया है जिस कारण गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी किसी भी विदेशी यूनिवर्सिटी का कैंपस शुरू कर सकती है जिसके लिए केंद्र सरकार की मंजूरी की भी जरूरत नहीं है।  शूलिनी यूनिवर्सिटी के संस्थापक डाक्टर अतुल खोसला ने कहा कि हमें शैक्षिक संस्थाओं के गेट हर विद्यार्थी के लिए खोल देने चाहिए जिससे विद्यार्थी शिक्षा हासिल करके नए विचारों के साथ लोगों के लिए रोजगार के मौके पैदा कर सकें।

लैमरिन टैक स्किल यूनिवर्सिटी के चांसलर डाक्टर संदीप कौड़ा ने बताया कि लैमरिन यूनिवर्सिटी देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसको दुनिया की नामी कंपनी आई.बी.एम. की हिस्सेदारी के साथ चलाया जा रहा है। जिसमें दुनिया की जरूरत अनुसार बच्चों को शिक्षा देकर भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य पूरी दुनिया को निपुण कामगार मुहैया करवाना है। आई.आई.टी. रूपनगर के डायरैक्टर प्रोफैसर राजीव आहूजा ने कहा कि आई.आई.टी. रूपनगर ने बहुत कम समय में बेहतरीन इंजीनियर पैदा करने के लिए दुनिया भर में यश अर्जित किया है और देश की नामी शैक्षणिक संस्थाओं को पछाड़ दिया है। उन्होंने बताया कि वह 30 साल तक स्वीडन में काम करके आए हैं और जब वापस भारत लौटे तो उनके पास देश की 4 नामी आई.आई.टीज. को हैड करने का मौका था परंतु उन्होंने पंजाबी होने के नाते बिल्कुल नई स्थापित हुई आई.आई.टी. रूपनगर को चुना।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News