अपना बस फ्लीट पूरा नहीं कर पा रही सरकार, प्रतिमाह हो रहा लाखों का नुक्सान

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 05:53 PM (IST)

जालंधर (एन. मोहन): गंभीर प्रयासों के बावजूद पंजाब सरकार ट्रांसपोर्ट माफिया के समक्ष असहाय हो रही है। बसों की कमी के चलते पंजाब रोडवेज, पनबस और पी.आर.टी.सी. के स्वीकृत फ्लीट में 1100 से अधिक बसों का टोटा है जिसके चलते सरकारी ट्रांसपोर्ट अपने ही रूट पर बसें न चला कर प्रतिमाह करीब 40 लाख की टिकट बिक्री का सीधा-सीधा नुक्सान भुगत रहा है। ऐसा पिछले करीब डेढ़ वर्ष से हो रहा है। हालांकि पंजाब सरकार के पास 842 नई बसें आने वाली हैं पर अगले ही माह जनवरी 2022 में केवल पंजाब रोडवेज और पनबस की 300 बसें कंडम हो जाएंगी। सरकारी ठेका बस कर्मचारियों की चल रही हड़ताल से भी अधिकतर बसें बंद पड़ी हैं, उसका नुक्सान अलग से है। 

यह भी पढ़ें  इस तारीख से खुलेंगे टोल प्लाजा, जानें क्या हैं नए रेट

पंजाब सरकार के बस फ्लीट में से पनबस और पंजाब रोडवेज के पास बसों का स्वीकृत फ्लीट 2407 बसों का है पर बसों की संख्या सिर्फ 1600 है। ऐसे ही पी.आर.टी.सी. का स्वीकृत फ्लीट 1150 बसों का है पर उसके पास सिर्फ 700 बसें ही हैं। बुरी स्थिति वाली बस भी प्रतिदिन करीब 200 किलोमीटर का सफर कर लेती है जबकि नई अथवा कुछ पुरानी बसें 300 से 400 किलोमीटर का सफर प्रतिदिन करती हैं। सरकारी बसों की संख्या में 1250 बसों की कमी है जो छोटे-छोटे मार्ग पर चलती थी। करीब अढ़ाई लाख किलोमीटर मार्ग पर पंजाब सरकार बसें चला पाने में अक्षम है। एक बस प्रति किलोमीटर 30 रुपए की टिकट बिक्री लेती है जिसमें से उसे 6 रुपए प्रति किलोमीटर का मुनाफा होता है। इसमें पंजाब सरकार द्वारा महिलाओं को दी मुफ्त बस यात्रा को एक तरफ रख दिया जाए तो भी डेढ़ वर्ष से पंजाब सरकार बसों की कमी के चलते खुद की आमदन तो गंवा ही रही है साथ-साथ लोगों को भी ट्रांसपोर्ट सुविधा नहीं दे पा रही।

यह भी पढ़ें : कैप्टन की पार्टी में होगी कांग्रेस के बागियों की फौज!

पंजाब रोडवेज की 400 से अधिक बसें कंडम हैं। एक बस की आयु 7 वर्ष अथवा 7 लाख किलोमीटर का सफर होता है। पर सरकारी बसों के बेड़े में अभी भी ऐसी बसों की संख्या काफी है, जो अपनी अवधि पार करके 15 लाख किलोमीटर तक चल चुकी है। अब पंजाब सरकार विभिन्न बड़े नगरों के बस अड्डों के नाम पर बैंकों से ऋण लेकर 842 नई बसें सरकारी बसों के बड़े में डालने जा रही है। परन्तु जब तक सरकारी बसों के स्वीकृत बेड़े में कुछ कमी पूरी होगी तब तक पनबस की 300 बसें जनवरी 2020 में कंडम होकर बंद कर दी जाएंगी। पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग के मंत्री राजा वडिंग का कहना था कि सरकार ट्रांसपोर्ट की आय बढ़ाने में लगी हुई है और शीघ्र ही नई बसें आने से लोगों को इस सुविधा का फायदा मिलेगा और शीघ्र ही और बसें भी खरीदी जाएंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News