पंजाब में मार्च महीने में बनने वाली सरकार के लिए खड़ी होगी यह आफत, जानें कारण

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 10:10 AM (IST)

चंडीगढ़ /पटियाला (शर्मा): पंजाब की कैप्टन सरकार की तरफ से समाज के अलग-अलग वर्गों को सस्ती या मुफ्त बिजली देने के लिए किए गए सब्सिडी के वादे अनुसार पॉवरकाम को राशि अदा न करने के बाद आई चन्नी सरकार की तरफ से बिजली सस्ती करने और डिफाल्टर राशि माफ करने का ऐलान किया गया। इसने मार्च महीने में बनने वाली पंजाब की नई सरकार के लिए वित्तीय तौर पर नई मुश्किलें पैदा कर दी हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब मे कोरोना की रफ्तार हुई कम, 3 मरीजों की मौत, इतने नए केस आए सामने

पंजाब स्टेट बिजली रेगुलेटरी कमीशन के आदेशों के बाद पॉवरकाम की तरफ से सब्सिडी राशि की स्थिति संबंधी जारी आंकड़ों के अनुसार पंजाब सरकार बीती 15 फरवरी तक पॉवरकाम की 9085.60 करोड़ की डिफाल्टर हो गई है। हालांकि पंजाब सरकार ने आने वाली 31 मार्च तक पॉवरकाम को कुल 20523.28 करोड़ रुपए की अदायगी करनी है पर 15 फरवरी तक 18786.50 करोड़ रुपए डयू हुए हैं, जिनमें से पंजाब सरकार ने एक्साईज ड्यूटी आदि की एडजस्टमेंट को मिला कर कुल 9700.90 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया है।

यह भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी को दिल्ली के बाद पंजाब से मिलेगी राज्यसभा में एंट्री

इस तरह 15 फरवरी तक पंजाब सरकार पॉवरकाम की 9085.60 करोड़ की डिफाल्टर हो गई है। हालांकि पॉवरकाम ने अपने आंकड़ों से पंजाब सरकार को अदा की जाने वाली बाकी ई.डी. और अन्य टैक्सों की अस्थाई तौर पर संख्या के बाद 15 फरवरी तक पंजाब सरकार की तरफ से डिफाल्ट राशि की संख्या 7054.71 करोड़ के रूप में से है पर अगले एक हफ्ते में पंजाब सरकार की तरफ से बाकी 1736.78 करोड़ रुपए की सब्सिडी राशि भी पहली मार्च को डयू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ में खत्म हुआ बिजली संकट, एक हफ्ते तक मोर्चा संभालेगी आर्मी

अब यदि ई.डी. समेत अन्य टैक्सों के अस्थाई आंकड़ों को मान लिया जाए तो मार्च महीने में डिफाल्ट से बचने के लिए पंजाब सरकार को पॉवरकाम को 8791.49 करोड़ की अदायगी करनी होगी, जो कि आगे वाली सरकार के लिए आफत से कम नहीं क्योंकि रिकार्ड इस बात का गवाह है कि पंजाब सरकार पिछले 11 महीनों दौरान किसी भी महीने में सबसे अधिक 1621.63 करोड़ रुपए का ही भुगतान एडजस्टमेंट के साथ कर सकी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News