पंजाब में भूजल की स्थिति बन सकती है बड़ी चुनौती, रिपोर्ट में हुआ हैरानीजनक खुलासा

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 12:53 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब के भूजल की स्थिति को लेकर सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने सवाल उठाया था, का जवाब देते केंद्रीय राज्य जल शक्ति मंत्री राज भूषण चौधरी ने कहा कि  पंजाब का पानी में कई बीमारियां पनप रही हैं। पंजाब का पानी पीने योग्य नहीं है। पानी पीने से लोग कैंसर जैसी भयानक बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। भूजल के पानी में खतरनाक मिश्रण की रिपोर्ट सामने आई है।

यह उक्त खुलासा गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ द्वारा किए गए शोध में हुआ है। यह सामने आया है कि पानी में जहरीले तत्व पनप रहे हैं जो स्वास्थ्य पर बड़े स्तर पर प्रभाव डाल रहे हैं। अगर इसका समय रहते हल नहीं किया गया तो जल्द ही पंजाब के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो सकती है। 

भूजल के लिए नमूनों के अनुसार  नाइट्रेट 45 मि. ग्रा. , लीटर सीमा से ऊपर, मैगजीन 0.3 मिलीग्राम/लीटर सीमा से ऊपर, निकल 0.02 मि./ली. से ऊपर, लोहा 1 मि. ग्रा./ली. सीमा से ऊपर, आर्सेनिक के लिए नमूनों के अनुसार माइक्रोग्राम प्रति लीटर सीमा से ऊपर परिणाम सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार फरीदकोट, मानसा, संगरूर, बठिंडा, फिरोजपुर, मुक्तसर, लुधियाना, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, आदि कई जिले इसकी चपेट में आ चुके हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News