तंबाकू डीलर पर हुई दबिश का मामलाः GST विभाग ने खोला "सीक्रेट ब्रीफकेस"

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 09:46 AM (IST)

लुधियाना (सेठी): राज्य जी एस टी विभाग द्वारा अप्रैल माह की शुरुआत में लुधियाना के हरगोबिंद इलाके में एक " तंबाकू कारोबारी व डीलर " के 2 परिसर पर दबिश की गई थी। उक्त मामले की आगामी जांच के दौरान कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जांच के दौरान रिकॉर्ड और स्टॉक में भारी खामियां पाई गईं, इसके साथ मौके पर एक "ब्रीफकेस" भी जब्त किया गया था।

सूत्रों अनुसार, उक्त सीक्रेट ब्रीफकेस मंगलवार को मालिक की मौजूदगी में खोला गया। जिसमें से 21.50 लाख से अधिक की बड़ी नकद मुद्रा और विदेशी मुद्रा 1240 अमेरिकी डॉलर मिली, जिसे फिलहाल सरकारी खजाने में जमा कर दिया गया है। इसके साथ अप्रैल में हुई कार्रवाई के दौरान विभाग को 5 लाख रुपए की नकदी दबिश स्थल से बरामद हुई थी जिसकी जानकारी जी. एस. टी विभाग पहले ही इनकम टैक्स विभाग को सौंप चुका है। जब विभागीय अधिकारियों से पूछा गया तो असिस्टेंट कमिश्नर डॉ. सुमनदीप कौर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि लुधियाना 4 के अधिकारियों द्वारा गहन जांच की जा रही है और जब्त नकदी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए आयकर विभाग को सौंपा जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि जांच का दायरा बढ़ाने के लिए डीलर के फॉरवर्ड और बैकवर्ड ट्रांजैक्शन को भी वेरीफाई किया जा रहा है। बता दिया जाए, कि गुटखा व तंबाकू लग्जरी आइटमों में आता है, जिसके चलते इस पर 28 फीसदी जी एस टी दर लागू होती है, इसके साथ उक्त आइटमों पर सेस लगाया जाता है। ऐसे में उक्त कारोबार में टैक्स चोरी होने से सरकारी ख़जाने को काफ़ी नुकसान उठाना पड़ता है। जिसको रोकने के लिए पंजाब टैक्सेशन कमिश्नर (आई ए एस) कमल किशोर यादव का राज्य जी एस टी अधिकारियों को आदेश है, कि कर चोरी को लेकर " ज़ीरो टॉलरेंस " के तहत कार्रवाई की जाए। जिसके मद्देनजर विभाग कर चोरों के ख़िलाफ़ लगातार कार्रवाई कर रहा है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News