सिख श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात! जयकारों के बीच पंजाब से रवाना हुई ‘गुरु कृपा यात्रा’

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 09:37 AM (IST)

अमृतसर: सिख श्रद्धालुओं के लिए ‘गुरु कृपा यात्रा’ रेलगाड़ी अमृतसर रेलवे स्टेशन से अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई। सिख धर्म के 2 महत्वपूर्ण तख्तों सचखंड श्री हजूर साहिब, नांदेड़ और श्री हरमंदिर साहिब जी पटना को जोडऩे वाली यह पहली ट्रेन है। इस यात्रा में बीदर का पवित्र गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब भी शामिल होगा। 

रेल प्रबंधक ऑप्रेशन बी.पी सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शुभम कुमार, पी.आर.ओ. राजेश खरे, आर.के. रामा व फिरोजपुर मंडल और आई.आर.सी.टी.सी. के अधिकारियों की उपस्थिति में रेलवे स्टेशन पर यात्रियों में उत्साह पाया गया और पूरा रेलवे स्टेशन ‘बोले सो निहाल, सतश्री अकाल’ के जयकारों बीच गूंजता रहा।इस रेलगाड़ी में स्लीपर श्रेणी के कुल 9 कोच व थर्ड ए.सी. और सैकेंड ए.सी. का 1-1 कोच का प्रावधान किया गया है। रेलगाड़ी में कुल 600 लोग यात्रा कर सकेंगे। रेलगाड़ी कुल 5,100 किलोमीटर की यात्रा करेगी। इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा है, जिससे पर्यटकों को केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। इसके साथ ही इसमें इन्फोटेनमैंट सिस्टम, सी.सी.टी.वी. कैमरा व सिक्योरिटी व्यवस्था भी है।

इस विशेष रेलगाड़ी में अमृतसर, ब्यास, जालंधर कैंट, लुधियाना, न्यू मोरिंडा, चंडीगढ़, अम्बाला, कुरुक्षेत्र तथा दिल्ली सफदरजंग के रेलवे स्टेशनों से भी यात्री सवार हो शामिल हो सकेंगे। यात्रा की वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली तक ही जाएगी और ट्रेन के यात्रियों को नई दिल्ली से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रैस रेलगाड़ी के माध्यम से अमृतसर रेलवे स्टेशन कर पहुंचाया जाएगा। विशेष बात यह है कि रेलवे ने इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, होटलों में रुकने व बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरैंस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News