हरसिमरत बादल ने गल फूड 2020 दुबई में इंडिया पवैलियन का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:16 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज दुबई में गलफूड 2020 के 25वें एडिशन के अवसर पर यहां इंडिया पवैलियन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने मेले का भ्रमण करते हुए भारतीय प्रदर्शकों से बातचीत की तथा उनसे आग्रह किया कि वह गलफूड 2020 मंच को विदेशी निवेशकों से कारोबारी भागीदारी बनाने के लिए इस्तेमाल करें तथा भारत से पश्चिमी बाजार में खाद्य उत्पादों के निर्यात में तेजी लाएं। प्रदर्शकों से बातचीत करते हुए हरसिमरत ने उनके लिए भारत, संयुक्त अरब अमीरात तथा बाकी देशों में उपलब्ध व्यापार के अवसरों के बारे चर्चा की। 

केंद्रीय मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात में खाद्य व्यापार करने वाली कंपनियों से अलग-अलग मीटिंगें की। इन मीटिंगों दौरान हुई चर्चा के आधार पर संयुक्त अरब अमीरात की सुपर मार्कीटों में भारतीय उत्पादों को लांच करने के लिए आवश्यक सहायता देने के लिए एक कोष स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार किया गया। भारत यू.ए.ई. खाद्य सुरक्षा कॉरीडोर प्रोजैक्ट के प्रतिनिधि से विचार-विमर्श करते हुए हरसिमरत ने प्रस्ताव पेश किया कि एम.ओ.एफ.पी.आई. के वर्तमान बुनियादी ढांचे को इस प्रोजैक्ट को शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने प्रोजैक्ट को शीघ्र शुरू करने पर भी जोर देते हुए कहा कि इस प्रोजैक्ट को शुरू करने के लिए आवश्यक सहायता मंत्रालय द्वारा इन्वैस्ट इंडिया के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

हरसिमरत ने कहा कि भारत तथा यू.ए.ई. पिछले कई सालों से एक-दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा ‘मेक इन इंडिया’ के तहत व्यापार करने में आसानी के माहौल को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे कदम उठाए गए हैं, जोकि भारत को एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं। भारत में खाद्य संबंधित उद्योगों के रैगुलेटरी मैकेनिज्म को अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के साथ जोड़ दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News