हीट वेव ने रोकी महानगर की तेज रफ्तार जिंदगी, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 04:25 PM (IST)

लुधियाना : हीट वेव के लगातार बढ़ते कहर के कारण महानगर की तेज रफ्तार जिंदगी थम-सी गई है शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों सहित हाईवे पर तक सन्नाटा पसरा हुआ है, आग उगल रही तेज धूप और गर्मी के कारण इंसान तो क्या, पशु-पक्षी और जानवर भी बेहाल हो गए हैं। 

काबिले गौर है असहनीय गर्मी के कारण राज्य में दर्जनों इंसानी मौतें हो चुकी हैं। वहीं लुधियाना में आज हालत ये बने रहे कि दोपहर 3 बजे तक तापमान 43 डिग्री को छूने लगा जिसके चलते आसमान के साथ ही महानगर की सड़कें भी आग बरसाने का काम रही थी। फिलहाल लोगों को गर्मी के सितम से राहत दिलाने के लिए बरसात पड़ने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है।

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की हैड ऑफ द डिपार्टमैंट मैट्रोलॉजी एवं मौसम विभाग के डॉक्टर पवनीत कौर किंगरा ने बताया कि 20 जून तक मौसम का मिजाज गर्म बने रहने की संभावना है।

पंजाब केसरी द्वारा शहर की मुख्य सड़कों का दौरा करने दौरान भयानक गर्मी की सच्चाई इस तरह नजर आई कि आमतौर पर लोगों की चहल-पहल, और वाहनों की लंबी लाइनों से भरे रहने वाले शहर के मुख्य इलाकों फिरोजपुर रोड, मॉल रोड, बस स्टैंड रोड, भारत नगर चौक, कॉलेज रोड, रोज गार्डन रोड़, रख बाग, जगराओं पुल, श्री दुर्गा माता मंदिर चौक आदि की सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा। यहां तक कि जो लोग सड़कों पर नजर आए, वे गर्मी के कहर से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे थे।

इस दौरान मेहनतकश लोग रोड़ पर बनी बहुमंजिला इमारत की दीवारों के सहारे पड़ रही छाव में अपना साइकिल रिक्शा तथा कपड़े प्रैस करने वाली रेहड़ी के ऊपर लेट कर आराम करने का प्रयास करते दिखाई दिए।

गजराज भी हुए बेहाल

इस बीच फिरोजपुर रोड पर स्थित नहर के पास गर्मी से बेहाल गजराज (हाथी)भी अपनी सूंड में पानी भरकर नहाते हुए कुछ समय के लिए गर्मी की मार से बचाने का प्रयास कर रहा था। महावत ने बताया कि गर्मी के कारण हालात इस कदर दयनीय बने हुए हैं कि कुछ कदम चलने के बाद ही हाथी भी आगे जाने से सिर हिलाकर मना कर देता है।

PunjabKesari

जान जोखिम में डालकर नहरों में नहाने का दौर जारी

गिल रोड पर स्थित नहर के आसपास के किनारे पर बच्चे वह युव गर्मी से निजात पाने के लिए नहर में डुबकियां लगाते रहे। इस दौरान एक युवक तो नहर के किनारे लगे पेड़ पर चढ़कर नहर में छलांग लगाकर पेड़ की ठंडी हवा में नहर के ठंडे पानी के मजे ले रहा था। हालांकि यह जान जोखिम में डालने वाला काम है।

यहां बताना अनिवार्य होगा कि नहर में पानी का तेज बहाव होने के कारण शनिवार को विधानसभा हलका आत्म नगर के विधायक कुलवंत सिंह सिद्धू द्वारा नहर में नहा रहे बच्चों को मौके पर जाकर रोका गया था और आगे से ऐसा नहीं करने की चेतावनी देते हुए कान पड़कर माफी भी मंगवाई गई ताकि कहीं कोई बच्चा किसी दुर्घटना का शिकार न हो जाए लेकिन शरीर को झुलसा देने वाली भयानक गर्मी से बचने के लिए बच्चे और युवक आज फिर से गिल रोड पर बने पुल से छलांग लगाकर नहर में कूदते दिखाई दिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News