माइनिंग पर रोक के कारण रेता बजरी के दाम छू रहे हैं आसमान, लोग व ठेकेदार खासे परेशान

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 10:42 AM (IST)

नवांशहर (मनोरंजन): बरसात के मौसम के कारण पिछले 2 महीने से पंजाब में इस समय माइनिंग बंद है, जिसके चलते रेत बजरी के दाम आसमान छू रहे हैं। इस कारण आम लोगों को अपने आशियाने बनाने में भारी मुश्कलें आ रही हैं। हाल यह है कि पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए रेत कारोबारी सुबह तड़कसार या रात के समय लोगों के घरों में निर्माण स्थलों तक रेता बजरी पहुंचा रहे हैं। रेत की कमी के कारण कई बिल्डिंग प्रोजेक्ट अब बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। जिले में इस समय सफेद रेता 12 रुपए की बजाए 35 से 40 रुपए प्रति फूट, मोटा रेता 35 रुपए की बजाए 50 से 55 रुपए प्रति फुट बाजार में खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है।

गौर हो कि भवन निर्माण में ही नहीं और भी विकास के कामों में रेता और बजरी सबसे बड़े रा मैटीरियल है। पिछले करीब एक महीने से इसकी कमी होने और हिमाचल से मंगवाने के लिए भाड़े के रूप में महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। कई कारोबारियों ने महंगाई और शार्टेज के चलते प्रोजैक्ट भी रोक दिए हैं। ऐसे में इनकी किल्लत दिन-प्रतिदिन बढ़ने से इसकी कालाबाजी शुरू हो गई है। बाजार में रेत- बजरी के दामों में 20 से 30 फीसदी का इजाफा हो गया है।

महंगे हुए रेत-बजरी के कारण समय पर प्रोजैक्ट पूरा करना बड़ी चुनौती

जिले में बिल्डिंग बनाने के कारोबारे से जुड़े बिल्डरों मनमीत सिंह, बिक्रम पाहवा, गौरव घुलाटी, अमरजीत राम ने कहा कि हमारे लिए यह एक बड़ी चुनौती का समय है। पहले ही कोविड के दौरान नकदी संकट के चलते कंस्ट्रशन प्रोजैक्ट रुक गए थे और अब जब काम पटरी पर लौटने लगा हैं तो रेता और बजरी के दाम आसमान को छू रहे हैं। इसे लेकर सरकार को तत्काल कदम उठाने चाहिए, ताकि इस सैक्टर को राहत मिले। इसके अलावा लोगों को वाजिब दामो में भवन निर्माण कर सके।

कंस्ट्रक्शन के काम में लगे लोग हुए बेरोजगार

बिल्डिंग लाइन में काम करने वाले राज मिस्त्री व मजदूरी का काम न चलने के कारण बेरोजगार हो रहे हैं। प्टिपर चलाने वाले ड्राइवर व मालिक भी काम के बिना घरों में बैठे हुए हैं। वे टिप्परों की किश्तें भरने में भी असमर्थ हैं। उन्होंने सरकार से अपील की वह रेता-बजरी के रेट कम करने के लिए ठोस कदम उठाए। यदि बिल्डिंग निर्माण का काम चलता है तो उससे राजमिस्त्री, लेबर, कार्पेंटर, पलम्बर व बिजली का काम करने वाले लोगों को रोजगार मिलेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News