अगर आपने भी ले रखी है ये Policy तो हो जाएं सावधान! बुरी खबर आई सामने

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 10:43 AM (IST)

पंजाब डेस्क: भारत की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस के करीब 3.1 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर सामने आई है। उक्त कंपनी से जुड़ी उनकी पर्सनल जानकारी, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट जैसे संवेदनशील दस्तावेज लीक हो गए हैं जो  कंपनी के करीब 3.1 करोड़ पॉलिसी होल्डर्स के लिए चिंता का विषय बन गया है ।

वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार, xenZen नाम के एक यूजर ने इस लीक के पीछे मुख्य भूमिका निभाई है। उसके बनाए चैटबॉट्स के जरिए लोगों की पर्सनल हेल्थ इंफॉर्मेशन जैसे इंश्योरेंस पॉलिसी, क्लेम की जानकारी, और मेडिकल ट्रीटमेंट डिटेल्स को मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं चैटबॉट्स का विश्लेषण करने पर पाया कि लगभग 1500 से अधिक फाइलों में ग्राहकों के नाम, फोन नंबर, पते, आईडी कार्ड की कॉपियां, मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट, और अन्य संवेदनशील जानकारी उपलब्ध थी। इनमें से अधिकांश दस्तावेज जुलाई 2024 तक के थे।

वहीं इस उक्त डेटा को लीक होने का  का खुलासा एक ब्रिटिश सिक्योरिटी रिसर्चर जेसन पार्कर ने किया जिन्होंने एक ऑनलाइन हैकर फोरम पर खरीदार बनकर संपर्क किया। उन्होंने पाया कि xenZen नाम के यूजर ने Star Health का लगभग 7.24 टेराबाइट्स डेटा लीक किया था। भले ही कुछ चैटबॉट्स को टेलीग्राम ने हटा दिया है, लेकिन नए चैटबॉट्स लगातार सामने आ रहे हैं, जो ग्राहकों की जानकारी को लीक कर रहे हैं। टेलीग्राम के प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे कंटेंट को उनकी कंपनी तुरंत हटा देती है और संबंधित यूजर को ब्लॉक कर देती है।

उधर, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का कहना है कि उनका डेटा सुरक्षित है और इसे समय रहते रिकवर कर लिया गया है। कंपनी ने इस मामले की शिकायत साइबर क्राइम सेल को कर दी है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर समस्या का समाधान करने की कोशिश की जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News